बिग ब्रेकिंग

सीएम ने सुमना में ग्लेशियर दुर्घटना का किया हवाई सर्वेक्षण, कहा 6 की मौत, 4 घायल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गाजियाबाद में भी एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट मोड पर
जयन्त प्रतिनिधि।
चमोली।
 भारत तिब्बत सीमा से लगे सुमना-2 में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कैंप के समीप शुक्रवार देर सांय को ग्लेश्यिर टूटकर सीमा क्षेत्र की सड़क पर आ गिरा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को जोशीमठ के सुमना में ग्लेशियर टूटने वाले क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया। हवाई सर्वेक्षण व सेना के अधिकारियों से जानकारी लेने के बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने चमोली में मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि सुमना में जहां पर ग्लेशियर टूटा वहां पर बीआरओ के लगभग 400 लेबर काम कर रहे थे। इनमें से कुल 391 लोग सेना व आईटीबीपी के कैम्पों तक पहुँच गए हैं और पूरी तरह से सुरक्षित हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस हादसे में छ: मजदूरों के मारे जाने की जानकारी मिली है जबकि 4 लोग घायल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मौके पर सेना, आईटीबीपी की टीमें राहत बचाव कार्य में जुटी हैं। एसडीआरएफ वहां पर आगे बढ़ी है और एनडीआरएफ की कुछ टीमें भी आगे बढ़ रही हैं। जिला प्रशासन भी शुक्रवार से ही पूरी मुस्तैदी से राहत-बचाव में जुट है। गाजियाबाद में भी एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट मोड पर हैं।
प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार सुबह हेलीकाप्टर से आपदा क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर प्रभावित क्षेत्र का जायजा लिया। इसके बाद जोशीमठ में जिला प्रशासन, पुलिस, आर्मी, आईटीबीपी के उच्चाधिकारियों के साथ घटना की गहनता से समीक्षा करते हुए रेस्क्यू कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू के लिए जो भी संशाधनों की आवश्यकता होगी वो उपलब्ध कराए जाएगें। इस दौरान उच्च शिक्षा, सहकारिता मंत्री डा. धन सिंह रावत, बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र प्रसाद भट्ट भी मौजूद थे।
जोशीमठ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि घटना के तुरंत बाद से सेना, जिला प्रशासन, आईटीबीपी और एनडीआरएफ सहित बीआरओ युद्ध स्तर पर रेस्क्यू का कार्य में जुटी है। जिस स्थान पर यह घटना घटित हुई है। वह जोशीमठ से 94 किलोमीटर दूर होने के साथ ही संचार व आबादी क्षेत्र से विहीन है। यहां पर बीआरओ की ओर से सीमा सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार को सीमा क्षेत्र में ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट कर सड़क पर आ गया। जिससे यह दु:खद घटना हुई है। जिलाधिकारी चमोली स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि घटना स्थल से 2 शव शुक्रवार रात तथा 6 शव शनिवार सुबह बरामद कर लिए गए है और 6 घायलों को रेस्क्यू किया गया है। भारी बर्फबारी के कारण सीमा क्षेत्र तक जाने वाले मोटर मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है। आर्मी की टीम कल रात से लगातार रेस्क्यू काम में लगी है और अभी रेस्क्यू चल रहा है। बीआरओ से भी लगातार घटना स्थल की जानकारी ली जा रही है। घटना स्थल पर रेस्क्यू के साथ-साथ सड़क से बर्फ हटाने का कार्य चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!