कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार में गोखले मार्ग पर लगे फल और सब्जी के फड और ठेहलियों ने जुटाई भीड़, कोरोना का भय भूले लोग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add


जयन्त प्रतिनिधि। 
कोटद्वार।
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए जहां सरकार और प्रशासन ने भी बाजार में भीड़ न होने के लिए सामान्य दुकानें खुलने का समय दो बजे तक निर्धारित किया हुआ है। वहीं गोखले मार्ग के फुटपाथ और सड़क पर कब्जा जमाये बैठे फल और सब्जियों की रेहड़ी और फड़ों ने भीड़ जुटाकर सरकार की मंशा को तार-तार कर दिया है। इस मार्ग पर लगभग 200 सब्जी-फल की फड़ और ठेहलियां लगी हुई हैं। वहीं यहां पर गोखले मार्ग में सब्जी और फल के अलावा कई व्यापारिक प्रतिष्ठान राशन, जूता और गिफ्ट कार्नर की दुकानें भी है। यह भीड़ संक्रमण की दूसरी लहर की चेन तोड़ने में बाधा बन सकती है।
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से चल रही हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के बाद आवश्यक सेवाओं (दूध और मेडिकल स्टोर) के अलावा दो बजे बाजार पूर्ण रूप से बंद होने लगे हैं। शनिवार को लोगों ने कोरोना के भय को एकतरफ रखते हुए खरीदारी के लिए बाजार की ओर रूख किया। दो बजे से पहले बाजार में लोग भारी संख्या में दिखाई दिए। 

ज्ञातव्य हो कि शुक्रवार को जिला प्रशासन के आदेश पर कोटद्वार नगर में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब्जी, फल और शराब की दुकानों को पुलिस ने बंद करा दिया था। जिसके बाद कई लोगों को जानकारी न होने के कारण सब्जी और फल के लिए परेशान होना पड़ा। दो बजे बाजार पूर्ण रूप से बंद होने के जारी हुए फरमान के बाद शनिवार को बाजार में खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रही। सबसे अधिक भीड़ नगर निगम और पुलिस प्रशासन द्वारा एक जगह इकठ्ठा किए गए फल और सब्जी विक्रेताओं के स्थान गोखले मार्ग में सब्जी और फल की खरीददारी करने वाले लोगों की लगी रही। भीड़ इस कदर थी कि लोगों में कोरोना माहमारी का भय ही नहीं था। प्रशासन एक ओर जहां जनता को अलग-अलग स्थानों पर मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों के चालान काट रहा है। वहीं बाजार की इस भीड़ ने सोशल डिस्टेंसिंग का धज्जियां उड़ाकर रख दी है। वहीं पुलिस लालबत्ती चौक और झंडाचौक पर मास्क न पहनने वालों के सुबह से ही चालान काटती हुई नजर आई। कोतवाली कोटद्वार के वरिष्ठ उपनिरीक्षक प्रदीप नेगी ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर पुलिस ने लगभग 50 चालान मास्क न पहनने वालों के काटे हैं। 

फल और सब्जी की दुकानों को अलग-अलग स्थानों पर लगाने से कम होगी भीड़
कोटद्वार।
 कोटद्वार में यदि नगर निगम और प्रशासन सारे शहर के फल और सब्जी विक्रेताओं को गोखले मार्ग के फुटपाथ पर लगाने से रोक सकते हैं तो इस मार्ग पर एक साथ इतनी भीड़ नहीं आ पाएगी। पिछले लाकडाउन के बाद दो बजे तक खुलने वाले बाजार की तरह गोखले मार्ग के फुटपाथ और सड़कों पर लगने वाली फल और सब्जी के ठेली आदि को प्रतिबंधित किया गया था, लेकिन तब फल और सब्जी विक्रेताओं को रेहड़ी के माध्यम से गली मौहल्लों में अलग-अलग स्थानों पर भेजकर आम जनता की फल और सब्जियों की पूर्ति की जा रही थी। इस बार लॉकडाउन न होने के बावजूद बाजार में एक साथ होने वाली भीड़ को रोकने के लिए गोखले मार्ग की फुटपाथ और सड़कों को सब्जी और फल विक्रेताओं के फड़ लगाने के लिए प्रतिबंधित करने की बजाय खुला छोड़ा हुआ है, जिससे शहर के तमाम सब्जी और फल विक्रेता गोखले मार्ग के फुटपाथ पर कब्जे जमाकर भीड़ इकठ्ठा करने में मददगार साबित हो रहे हैं। प्रशासन को चाहिए कि वह पिछले वर्ष लॉकडाउन के बाद अनलाक की प्रक्रिया के तहत दो बजे तक के बाजार की स्थिति को बनाना होगा। जिससे गोखले मार्ग में एक साथ इतनी बड़ी भीड़ इकठ्ठा न हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!