कोटद्वार-पौड़ी

बदल रहा मौसम, अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

दोपहर की धूप व सुबह शाम की ठंड आमजन को कर रही बीमार
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : सुबह-शाम की ठंड व दोपहर के समय खिल रही तेज धूप ने आमजन को बीमार करना शुरू कर दिया है। घर-घर में इन दिनों सर्दी, जुकाम व बुखार के मरीज बढ़ने लगे हैं। राजकीय बेस अस्पताल में प्रतिदिन तीन से चार सौ मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। यही हालत निजी अस्पतालों में भी देखने को मिल रहा है। बदलते मौसम में चिकित्सक लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं।
पिछले एक सप्ताह से मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है। दोपहर के समय खिल रही तेज धूप ने लोगों को गर्मी का एहसास करवाना शुरू कर दिया है। जबकि, सुबह व शाम अब भी ठंड बरकरार है। दरअसल, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर होने से शरीर खुद को इस अनुसार आसानी से नहीं ढाल पाता। ऐसे में बदलता मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है। खान-पान या फिर गर्म कपड़े पहनने को लेकर की गई लापरवाही भी सेहत बिगाड़ रही है।

एकदम से न उतारें गर्म कपड़े
फिजीशियन डा. जेपी ध्यानी बताते हैं कि जाती हुई सर्दी को हल्के मे न लें। फुल स्लीव कपड़े पहन स्वयं को बीमार होने से बचाया जा सकता है। जैकेट या ज्यादा हैवी कपड़े पहनने का मन नहीं है तो स्वेटर जरूर पहनें। इससे सर्दी और जुकाम से बचाव रहेगा। साथ ही खानपान पर भी विशेष ध्यान दें। जितना हो सके गर्म पानी ही पिए। फ्रीज में रखा बासी भोजन न खाएं। सर्दी, जुकाम, बुखार या अन्य किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!