कोटद्वार-पौड़ी

मुख्यमंत्री ने पौड़ी जिले को दी 125.70 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

सीएम ने 46.36 करोड़ की 22 योजनाओं का लोकापर्ण और 79.34 करोड़ की 35 योजनाओं का किया वर्चुअल शिलान्यास
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : मुख्य अतिथि सांसद गढ़वाल तीरथ सिंह रावत की उपस्थिति एवं स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी की अध्यक्षता में जनपद पौड़ी मुख्यालय में भी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के वर्चुअल शुभारंभ-संबोधन कार्यक्रम को देखा व सुना गया। प्रधानमंत्री के संबोधन के पश्चात मुख्यमंत्री पुष्कर्र ंसह धामी ने नैनीताल में ईजा बैंणी महोत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से विभिन्न जनपदों की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान वर्चुअल माध्यम से जनपद पौड़ी से संबंधित 125.70 करोड़ की कुल 57 योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उन्होंने जनपद से संबंधित 46.36 करोड़ की कुल 22 योजनाओं का लोकार्पण किया तथा 79.34 करोड़ रूपये की कुल 35 योजनाओं का वर्चुअली शिलान्यास किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से ड्रोन दीदी योजना तथा 10 हजारवें जन औषधि केंद्र का शुभारंभ करते हुए अपने संबोधन में कहा कि ड्रोन दीदी योजना से देश में कृषि के आधुनिकीकरण और तकनीकी उपयोग में क्रांतिकारी परिवर्तन आयेगा। इससे खेती को जरूरत के अनुसार सिंचाई मिलेगी, पोस्टिसाइड और कीटनाशक के छिड़काव में कमी आने से स्वास्थ्य बेहतर रहेगा तथा आर्गेनिक खेती को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने 10 हजारवें जन औषधि केंद्र का शुभांरभ करते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य देशभर में 25 हजार जन औषधि केंद्र खोलने का है जिससे गरीबों को न्यूनतम दाम पर दवाएं उपलब्ध हो सके तथा जो खर्चा उनका दवा खरीदने में आता है उसको वे अपने परिवार-बच्चों के उत्थान में खर्च कर सके। इस औषधि केंद्रों का संचालन अधिकतर महिला समूहों के माध्यम से किये जाने से महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि हमारा संकल्प महिला, किसान, युवा और गरीब का उत्थान करते हुए उनको भी विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का है, जिससे सभी को विकसित भारत के संकल्प के भागीदारी बन सके। उन्होंने विभिन्न राज्यों के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी किया तथा उनसे योजनाओं के क्रियान्वयन और उनके जीवन में आयी गुणवता का फीडबैक भी लिया।
जनपद पौड़ी मुख्यालय में वर्चुअल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद तीरथ सिंह रावत ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के पश्चात भारत लगातार क्रांतिकारी परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। कहा कि एक ओर प्रधानमंत्री के विराट व्यक्तित्व से भारत वैश्विक नेतृत्व देने की स्थिति में है तो दूसरी ओर अनके मार्गदर्शन में देश में विकास की गति तीव्रगति से चल रही है। कहा कि भारत की गौरवशाली पंरपरा और विरासत के दर्शन हो रहे हैं तथा उस पर सभी भारतीय गर्व करने लगे हैं। कहा कि आज भारत का हर नागरिक जाति, संप्रदाय, क्षेत्रवाद, दलगत राजनीति से ऊपर उठकर राष्ट्र निर्माण में लगा है तथा सभी भारत को विकसित बनाने के प्रधानमंत्री के विजन के प्रति संकल्पि हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान, उप सचिव भारत सरकार कौशलेंद्र प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, क्षेत्र पंचायत प्रमुख पौड़ी दीपक खुगशाल व खिर्सू भवानी गायत्री सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, अतिथिगण, जिला स्तरीय अधिकारी-कार्मिक और सामान्य जनमानस पौड़ी में उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!