कोटद्वार-पौड़ी

10 दिन के अंदर सड़क के दोनों तरफ की झाडियां साफ करें: महाराज  

Spread the love
विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने पौड़ी की सड़कों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की आवाजाही के लिए पौड़ी की सड़क सुगम है। कुछ स्थानों में सड़क को सुविधाजनक बनाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है। मंत्री ने सड़क से जुड़े सभी रेखीय विभाग के आला अधिकारियों को निर्देश दिये कि 10 दिन के भीतर सड़क के दोनों तरफ झाडियां, काटना सुनिश्चित करें। जिससे आम जनमानस को उसका लाभ मिल सकेगा। मंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा शुरु करने का मामला कोर्ट में चल रहा है, कोर्ट से निर्णय आने के बाद आगे की योजना तैयार की जाएगी।
विकास भवन सभागार पौड़ी में प्रदेश के लोक निर्माण, पर्यटन, सिंचाई, लघु सिंचाई, संस्कृति, जलागम प्रबंधन, बाढ़ नियंत्रण और भारत नेपाल उत्तराखण्ड नदी परियोजना मंत्री सतपाल महाराज ने जनपद पौड़ी एवं चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने वन विभाग की स्वीकृति से लंबित सड़कों की जानकारी भी ली। उन्होंने जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में पीएमजीएसवाई की सड़कों पर खासी नाराजगी जताते हुए गुणवत्ता में सुधार न लाने पर जांच की हिदायत विभागी अधिकारियों को दी। उन्होंने आबादी वाले क्षेत्र के वनों में बाघ के खतरे के दृष्टिगत रखते हुए प्रभागीय वनाधिकारी को झाडियां कटवाने के निर्देश दिये। काबीना मंत्री ने पेयजल की समीक्षा के दौरान कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जिन गांवों में पेयजल लाइन नहीं पहुंची है वहां प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें, जिससे ग्रामीणों को समय पर पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि कुमाऊं -गढ़वाल को जोड़ने वाले जो भी मार्ग क्षतिग्रस्त होते हैं, उन्हें तत्काल ठीक करवाना सुनिश्चित करें। मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि गुमखाल-सतपुली मोटर में कुछ स्थानों पर पानी रूक रहा है, मानक के अनुरूप नाली बनाकर पानी की निकासी करें, साथ ही सड़क को सुविधा जनक बनाया जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन सड़कों पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या है वहां चिन्हित कर नो सिग्नल के बोर्ड लगाएं जिससे उस मार्ग पर गुजरने वाले लोगों को पता चल सके कि आगे नेटवर्क नहीं है।
जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक में मंत्री द्वारा दिए गए निर्देश पर तत्काल कार्रवाई करना सुनिश्चित करें, जिससे आम जनमानस को उसका लाभ समय पर मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि जो कार्य प्रगति पर हैं उनका कार्य जल्द पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख एकेश्वर नीरज पांथरी, डीएफओ मुकेश कुमार, डीएफओ सिविल सोहन लाल, लोनिवि के मुख्य अभियंता एजाज अहमद, लोनिवि के अधीक्षण अभियंता राजेश चंद्र, जिला पर्यटन विकास अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, डीईओ बेसिक केएस रावत, डीपीआरओ एमएम खान, अधीक्षण अभियंता प्रवीण सैनी, स्वजल अधिकारी दीपक रावत, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संजीव कुमार रॉय, महिपाल सिंह नेगी, बृजमोहन रावत, सतराज सिंह नेगी, वेद प्रकाश वर्मा, सोबन सिह रावत, शैलेन्द्र दर्शन सहित अन्य अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। (फोटो संलग्न है)
कैप्शन02:
बॉक्स समाचार
कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार तैयार
पौड़ी। पर्यटन विभाग की समीक्षा के दौरान काबीना मंत्री सतपाल महाराज ने टीआरएच एवं अन्य कार्यों की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनपद में जो पर्यटक हाउस अधूरे पड़े हैं उन्हें भी जल्द पूर्ण करना सुनिश्चित करें, जिससे बाहर से आने वाले पर्यटक हिमालय का लुफ्त उठा सकेंगे। जिला पर्यटन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि होटल, होमस्टे में डब्लूसी की जानकारी उपलब्ध कराये, साथ ही होटल के बाहर जानकारी का बोर्ड लगवाएं जिससे पर्यटकों को होटल होमस्टे में खाली कमरों की स्थिति, टॉयलेट तथा उनमें मिल रही सुविधाओं की जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली है। उन्होंने जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर कार्यालय आते हैं प्राथमिकता से उनकी समस्या का निराकरण करें। काबीना मंत्री ने कहा कि काश्तकारों को जल्द ही मुवावजा दे दिया जाए तथा विभागों में खाली पदों को भरने के लिए अधियाचन बनाकर शीघ्र भेजें। प्रदेश सरकार के द्वारा बड़े स्तर पर खाली पदों को भरने का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्मित होने वाली सड़कों को इस तरह बनाएं की रूट छोटे बने। पहले उन सड़कों को प्राथमिकता पर रखें जिनमें अधिकांश कार्य हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!