उत्तराखंड

अनुसूचित जाति स्वत: स्वरोजगार योजना में बढ़ाई गई सब्सिडी की धनराशि: सीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लोगों के लिये संचालित ‘अनुसूचित जाति स्वत: स्वरोजगार योजना’ के अन्तर्गत निर्धारित आय सीमा तथा देय सब्सिडी की धनराशि सीमा बढ़ाई गयी है। इसके तहत अब ग्रामीण क्षेत्रों में आय सीमा 40 हजार तथा शहरी क्षेत्रों की 55 हजार आय सीमा को 2़50 लाख किया गया है। जबकि सब्सिडी की धनराशि 10 हजार से बढ़ाकर 50 हजार अथवा योजना लागत का 50 प्रतिशत जो भी कम हो, देय होगी।
एस़डी़आर.एफ़क कार्मिकों को दी जाएगी प्रोत्साहन धनराशि
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा प्रदेश में 11 हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर रेस्क्यू कार्य करने वाले एस़डी़आर.एफ़क के राजपत्रित अधिकारियों एवं अराजपत्रित कार्मिकों को प्रोत्साहन राशि दिए जाने की व्यवस्था के निर्देशों के तहत अब राजपत्रित अधिकारियों को 1500 तथा अराजपत्रित कार्मिकों को 1000 रू0 प्रतिदिन की दर पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। इससे आपदा के दौरान रेस्क्यू अपरेशन के कार्य तत्परता से संचालित हो सकेंगे।
तहसील कोश्या कुटोली का नाम अब तहसील र्केची धाम
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद नैनीताल की तहसील कोश्या कुटोली का नाम बाबा नीब करौरी धाम के नाम पर तहसील श्री र्केची धाम किये जाने की स्वीति प्रदान की है।
मुख्यमंत्री ने बाबा नीब करौरी धाम में वर्ष भर आने वाले श्रद्घालुओं की सुविधा के लिये भवाली सेनिटोरियम से रातीघाट तथा भवाली सेनिटोरियम से नैनी बैंड बाई पास सड़क निर्माण में तेजी लाये जाने के भी निर्देश दिये हैं, ताकि अगले वर्ष र्केची धाम स्थापना दिवस से पूर्व इन सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!