देश-विदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने वंदे भारत ट्रेन का किया निरीक्षण, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गोरखपुर , एजेंसी। पूर्वोत्तर रेलवे की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सात जुलाई को रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे। इसकी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए तैयारी पूरी हो गई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार शाम को गोरखपुर पहुंचे। एयरपोर्ट से वह सीधे गीता प्रेस फिर रेलवे स्टेशन पहुंचे। दोनों जगहों पर उन्होंने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर की जा रही तैयारियों को परखा।
गीता प्रेस प्रबंधन और रेलवे व प्रशासनिक अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इसके बाद मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर गए और गुरु गोरखनाथ का पूजन-अर्चन किया। अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा के सामने शीश झुकाया।
प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम मोदी सात जुलाई को अपराह्न 3:30 बजे रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर कैब-वे के पास लगे मंच पर पहुंचेंगे। यहां से ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत ट्रेन को गोरखपुर से लखनऊ के बीच मंगलवार की सुबह रवाना करके सफल ट्रायल किया जा चुका है।
वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री 500 करोड़ की लागत से गोरखपुर जंक्शन के पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री प्रेजेंटेशन के माध्यम से पूर्वोत्तर रेलवे और गोरखपुर जंक्शन की विकास यात्रा के साथ गोरखपुर जंक्शन के नए मॉडल को देख सकते हैं। रेलवे प्रशासन ने पूर्वोत्तर रेलवे की विकास यात्रा के दो मिनट के वीडियो को भी पीएम दिखाने की तैयारी की है।
प्लेटफॉर्म नंबर एक ब्लॉक होने के बाद आरपीएफ और जीआरपी पुलिस के जवान जीआरपी थाने के पास पूरी मुस्तैदी से जुट गए हैं। हर आने-जाने वाले पर उनकी पैनी निगाह है। रेलवे के अधिकारियों, कर्मचारियों को छोड़कर जीआरपी थाने से आगे सामान्य यात्रियों को जाने नहीं दिया जा रहा है। उनसे भी कई बार सवाल-जवाब हो जा रहे हैं। एक नंबर पर केवल पुलिसकर्मी, रेलवे के अधिकारी,कर्मचारी और काम करने वाले मजदूरों को छोड़कर किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।
एक नंबर प्लेटफॉर्म को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। पुराने पंखे बदलकर नए लगवा दिए गए हैं। इसके अलावा जहां से प्रधानमंत्री वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे, वहां से लेकर करीब 100 मीटर तक प्लेटफॉर्म पर रंग-बिरंगे चादरों से ढ़क दिया गया है। इसके अलावा एक नंबर पर पड़ने वाले सभी पानी के स्टॉल को रंग-बिरंगा कर दिया गया है। पानी के लिए नए स्टॉल लगा दिए गए हैं। एक नंबर के हर उस स्थान की सफाई करा दी गई हैं, जहां-जहां तक लोगों की निगाहें पहुंच सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!