बिग ब्रेकिंग

मुफ्त में कर सकेंगे यूपीएससी की कोचिंग, भगवंत मान ने किया बड़ा एलान, रहने-खाने की भी होगी व्यवस्था

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चंडीगढ़, एजेंसी। पंजाब के युवाओं को अब आईएएस और आईपीएस की परीक्षा की तैयारी पंजाब सरकार करवाएगी। उन्हें निजी कोचिंग संस्थानों को यूपीएससी की तैयारी के खातिर मोटी रकम नहीं चुकानी पड़ेगी। सरकार युवाओं को फ्री में कोचिंग दिलाने का प्रबंध करेगी। पूरे पंजाब में आठ हाईटेक केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इनमें हॉस्टल से लेकर तमाम सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।
खास बात यह है कि इन संस्थानों में पंजाब का कोई भी युवा कोचिंग ले सकेगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है। इस दौरान वह सेक्टर-35 निकाय भवन में सेहत व परिवार भलाई, बिजली व मेडिकल खोज विभाग में भर्ती हुए 252 युवाओं को नियुक्ति पत्र देने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश यही है कि राज्य के युवाओं को कॅरिअर बनाने के लिए दिक्कत न आए। सरकार युवाओं के लिए एयरपोर्ट के रनवे की तरह का काम करेगी।
सीएम ने नियुक्ति पत्र देते हुए युवाओं से कहा कि वह अपने इलाके के लिए रोल मॉडल बने क्योंकि जब नियुक्ति पत्र लेकर अपने एरिया में पहुंचेंगे तो इससे कई लोग प्रभावित होंगे। सरकार ने अब तक अपने कार्यकाल के एक साल में 29946 युवाओं को रोजगार दिया है। यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। इससे पहले सरकारी नौकरियां बिना सिफारिश के मिलती नहीं थी। वह आम आदमी की हालत को अच्छी तरह समझते हैं। उन्होंने हाल में उन अध्यापकों की सर्विस को रेगुलर किया है, जो लंबे समय से अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं।
गौरतलब है कि साल 2009 में जब भारत की सेना के तीन अंगों में मात्र डेढ़ फीसदी पंजाबी अफसर रह गए थे तो उस समय सरकार ने मोहाली में महाराजा रणजीत सिंह संस्थान स्थापित किया था। जहां पर प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर पंजाब के युवाओं को हर साल चुना जाता है। उन्हें दो साल तक एनडीए की फ्री में ट्रेनिंग और पढ़ाई करवाई जाती है। इस संस्थान से अब तक करीब 170 अफसर निकल चुके हैं।
सीएम ने बताया कि पंजाब में लोगों को बेहतर सेहत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए भी काम किया जा रहा है। पंजाब में मेडिकल कॉलेजों की संख्या जल्द ही 16 हो जाएगी। होशियारपुर, मालेरकोटला और कपूरथला मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए पहली किस्त जारी कर दी गई है। मेडिकल पढ़ाई के लिए युवाओं को अब यूक्रेन जैसे देशों में नहीं जाना पड़ेगा। उनकी कोशिश देश में रोजगार के अवसर पैदा करने की है। विदेश में जाकर कमाना आसान नहीं है।
सीएम ने बताया कि लोगों को बेहतर सेहत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए 15 अगस्त को 60 नए मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। गत साल 500 मोहल्ला क्लीनिक खोले गए थे। इन केंद्रों में 42 तरह के टेस्ट होते हैं। मरीज कहीं भी जाकर मात्र मोबाइल पर एक क्लिक से अपना सेहत से जुड़ा रिकॉर्ड हासिल कर पाएंगे।
पहला कोचिंग सेंटर मोगा में खोला जाएगा। मोगा हलके की विधायक डॉ. अमनदीप कौर अरोड़ा ने पत्रकारों को जानकारी दी। यह कोचिंग सेंटर एक से दो महीने से शुरू होगा। इस बारे में सीएम की तरफ से डीसी को आदेश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!