बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार बेस अस्पताल में एक सप्ताह के बाद शुरू होगा आक्सीजन प्लांट का इंस्टालेशन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-बेस अस्पताल कोटद्वार में चिकित्सालय प्रबंधन की बैठक में बोले डीएम पौड़ी डॉ. जोगदंडे
-वैक्सीनेशन कार्यक्रम में तेजी लाने को लगाए जाएंगे बड़े कैंप
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
बुधवार को जिलाधिकारी पौड़ी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने बेस अस्पताल कोटद्वार का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आईसीयू, इमरजेंसी वार्ड और कोविड वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने आईसीयू वार्ड तैयार कर रही कार्यदायी संस्था (एचएलएल) को दो दिन के अंतराल में वार्ड तैयार करने और सीएमएस डॉ. वागीश काला को कोविड बैडों के लिए शीघ्र वार्ड तैयार करने के निर्देश दिए हैं। एमरजेंसी वार्ड के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि अस्पताल आने वाले सभी मरीजों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर आने दिया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों से भी सतर्कता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
बेस चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. जोगदंडे ने कहा कि जिले में आक्सीजन की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में है। कोटद्वार में लगने वाले आक्सीजन प्लांट के इंस्टालेशन के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया जाएगा। लगभग एक सप्ताह के बाद आक्सीजन प्लांट के इस्टालेशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद आक्सीजन की कोई दिक्कत नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल बेस चिकित्सालय में 90 जम्बो और 20 छोटे सिलेंडरों की व्यवस्था है। जिससे मरीजों को आक्सीजन दी जा रही है। आक्सीजन के अभाव में किसी मरीज को दिक्कत नहीं होगी। जिले में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन उपलब्ध है। जिलाधिकारी डॉ. जोगदंडे ने कहा कि जिले में कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण रूप से पालन किया जा रहा है। कोटद्वार के कौड़िया चैकपोस्ट पर बाहरी राज्यों से आने वालों का सैंपल लिया जा रहा है। दवाई की दुकानों में आ रही कालाबाजारी की शिकायत को लेकर ड्रग इंस्पेक्टर को छापेमारी का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि कुंभ ड्यूटी में गए एसडीएम और तहसीलदार के कोटद्वार आ जाने के बाद छापेमारी का अभियान तेज किया जाएगा। वैक्सीनेशन को लेकर जिलाधिकारी डॉ. जोगदंडे ने कहा कि वैक्सीनेशन का वर्तमान में जो जिले में कार्यक्रम चल रहा है, उसमें जिले ने 80 प्रतिशत से अधिक की प्रगति हासिल कर ली है। अब 18 साल से 44 साल के बीच के लोगों का वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। भविष्य में अधिक भीड़ को देखते हुए कोटद्वार में एक बड़ा कैंप लगाया जाएगा, जिसमें तीन से चार टीमों को तैनात किया जाएगा। इस कैंप में प्रतिदिन 500 से लेकर 600 लोगों का वैक्सीनेशन कराया जाएगा। आईसीयू वार्ड के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था एचएलएल को शीघ्र वार्ड में सफाई कर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। आईसीयू वार्ड में वेंटीलेटर, एक्सरे, आक्सीजन समेत सभी सुविधाओं से लैस है। इसके बाद कौडिया चैक पोस्ट पर कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने बाहरी राज्यों से आ रहे यात्रियों को सेंटर में पानी और बैठने की सुविधा बनाएं जाने के लिए एसडीएम कोटद्वार रविंद्र बिष्ट को निर्देश दिये। इसके अलावा सेंटर में मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी पानी की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर बेस अस्पताल कोटद्वार के सीएमएस डॉ. वागीश काला, कोविड प्रभारी डॉ. सुनील शर्मा, मैनेजर बलवीर सिंह रावत के अलावा एसडीएम कोटद्वार रविंद्र बिष्ट, पुलिस क्षेत्राधिकारी अनिल जोशी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक नरेंद्र बिष्ट आदि मौजूद रहे।

कोटद्वार में बाहर से आने वाले लोगों के हाथ पर लगेगी स्याही
कोटद्वार।
 जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने बुधवार को कोटद्वार में कौडिया चेक पोस्ट एवं डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर कौडिया कैम्प का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु गंभीरता से कार्य करने, अस्पताल परिसर के गेट पर ही कोविड टेस्टिंग करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने कौडिया चेक पोस्ट का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि बाहर से आ रहे लोगों की सैंपलिंग के बाद उनके हाथ पर स्याही लगाना सुनिश्चित करें। साथ ही वहां पर लोगों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, पंखे की व्यवस्था एवं डस्टबिन की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित स्थल पर बड़ा फ्लेक्स बोर्ड लगाकर कोविड-19 की गाइड लाइन की जानकारी सहित नोडल नाम व फोन नम्बर दर्ज करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मरीजों को जागरूक करने हेतु सेनेटाइजर, मास्क तथा सामाजिक दूरी का पालन करवाना सुनिश्चित करें। जिससे संक्रमण का खतरा ज्यादा न बना रहे। जिलाधिकारी ने कौडिया चेक पोस्ट पर सैम्पलिंग करवाने आये लोगों से बातचीत कर उनका हाल जाना। इस अवसर पर एसडीएम रविन्द्र बिष्ट, सीओ अनिल जोशी, तहसीलदार हरीश जोशी, नायब तहसीलदार दिगम्बर सिंह नेगी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!