कोटद्वार-पौड़ी

बरसात से पहले पूरे कर लें बाढ़ सुरक्षा कार्य

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-विधानसभा अध्यक्ष व कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण ने ली सिंचाई विभाग के अधिकारियों की बैठक
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत तटीय इलाकों में आगामी मानसून से पहले बाढ़ नियंत्रण के लिए की जाने वाली आवश्यक तैयारियों को लेकर विधानसभा अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रस्तावित बाढ़ सुरक्षा योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी ली और प्रस्तावित योजनाओं पर क्रियान्वयन के लिए त्वरित गति से कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
कोटद्वार स्थित अपने निजी आवास पर आयोजित बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने बाढ़ सुरक्षा के संबंध में प्रस्तावित योजनाओं की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सिंचाई विभाग के एचओडी मुकेश मोहन से भी दूरभाष पर वार्ता कर निर्देश दिए कि बरसात से पहले बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा कार्य पूरे कर लिए जाएं, जिससे जान-माल की हानि की संभावना ना रहे। साथ ही प्रस्तावित योजनाओं पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पूछे जाने पर अधिशासी अभियंता ने बताया कि कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 50 करोड़ रुपये की लागत से मालन नदी की बाढ़ सुरक्षा योजना, 40 करोड़ रुपये की लागत से सुखरो नदी पर बाढ़ सुरक्षा एवं चैनेलाइजेशन योजना व लगभग 22 करोड़ रुपये की लागत से खो नदी पर ग्रास्टनगंज पुल से लाल पानी तक बाढ़ सुरक्षा योजना पर जून में टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी की बैठक होनी है। जिसके पश्चात योजनाओं की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग (जीएफएफसी) पटना को प्रेषित किए जाने हैं। अधिकारियों ने बताया कि लगभग 5 करोड़ रुपये की लागत से बायी खो नहर के पुनरोद्धार योजना एवं 2 करोड़ 20 लाख रुपये की लागत से सिगड्डी नहर के मरम्मत कार्य की योजना नाबार्ड के लिए प्रेषित की गई है। वहीं क्षेत्र में गूलों की मरम्मत, सफाई एवं नवनिर्माण के लिए 13 करोड़ रुपये का प्रस्ताव जल्द ही शासन को प्रेषित किया जाना है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों से सभी योजनाओं पर त्वरित गति से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अजय कुमार, अपर सहायक अभियंता कौशिद अली, अपर सहायक अभियंता किशोर कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!