उत्तराखंड

दून में चार और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। बारिश के बाद जगह-जगह जमा हुए पानी ने डेंगू के मच्छर के अनुकूल माहौल बना दिया है। ऐसे में डेंगू के मामले अब तेजी से बढ़ने लगे हैं। बुधवार को दून में चार और व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिले में अब तक डेंगू के 33 मामले आए है, जिनमें 60 फीसदी से अधिक मामले सितंबर माह में आए हैं।
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि बल्लीवाला निवासी 27 वर्षीय व्यक्ति और अजबपुर खुर्द के रहने वाले 31 वर्षीय एक शख्स में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं, बल्लूपुर निवासी 47 वर्षीय महिला और एक भानियावाला की रहने वाली 51 वर्षीय महिला की भी एलाइजा रिपोर्ट पाजिटिव है। सभी मरीज अपने घर पर हैं और उनकी स्थिति सामान्य है। उनका कहना है कि स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम डेंगू प्रभावित व संभावित क्षेत्रों में नियमित अभियान चला रही है।
इसके तहत लार्वा सर्वे, सोर्स रिडक्शन, लार्वीसाइड का छिड़काव और फागिंग की जा रही है। अब तक 1,86,445 घरों का सर्वे किया गया, जिसमें 8910 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया। जिसे नष्ट किया गया है। इसके अलावा डेंगू संभावित और प्रभावित क्षेत्रों में जन सामान्य को इससे बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। उनका कहना है कि बारिश के बाद कई जगह जलभराव की स्थिति हो जाती है। इसके बाद यह लार्वा पनपते हैं, लेकिन तेज बारिश हुई तो लार्वा पानी के साथ बह जाते हैं और नष्ट हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!