उत्तराखंड

हस्ताक्षर अभियान से किया मतदान के प्रति जागरूक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली। युवा मतदाताओं का पंजीकरण और मतदान में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के उदेश्य से उच्च शिक्षण संस्थाओं में स्वीप कार्यक्रम के तहत विशेष जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। बुधवार को पीजी कलेज गोपेश्वर में युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस दौरान नए मतदाताओं का पंजीकरण के साथ ही मतदान में सक्रिय भूमिका निभाने का संकल्प भी लिया गया।
स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारीध्मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि 1 जनवरी 2022 की अहर्ता की तिथि के आधार पर नए मतदाताओं का पंजीकरण किया जा रहा है। ऐसे मतदाता जो 1 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूरी कर रहे हो, प्रारूप-6 में आवेदन करें। विवाह, स्थानान्तरण या मृत मतदताओं के नाम सूची से हटाने के प्रारूप-7 तथा मतदाता कार्ड में नाम, पता, लिंग आदि संशोधन के लिए प्रारूप-8 भरा जाएगा। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी पंजीकरण किया जा सकता है। उन्होंने सभी युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया।
पीजी कलेज गोपेश्वर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिनव शाह, कलेज के प्राचार्य आरके गुप्ता, प्रवक्ता डा़ दर्शन नेगी, कैम्पस स्वीप कडिनेटर डा़ मनीश कुमार मिश्रा, स्वीप कार्यक्रम के सहा़ समन्वयक अर्शित गोदियाल, सहा़ जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस रावत सहित कलेज के छात्र-छात्राओं ने हस्ताक्षर कार्यक्रम में प्रतिभाग कर मतदान का संकल्प लिया।युवा मतदाताओं के पंजीकरण हेतु उच्च शिक्षण संस्थाओं में इस महीने विशेष र्केप लगाए जांएंगे। इसके लिए र्केप एम्बेसडर भी नियुक्त किए गए हैं। आगामी 22 नवंबर को पलिटेक्टिनक गोपेश्वर, पीजी कलेज पोखरी, पलिटेक्टिनक पोखरी और आईटी कलेज गोपेश्वर में र्केप लगाया जाएगा। जबकि 23 नंवबर को आईटीआई व पलिटेक्निक कलेज कर्णप्रयाग, 24 नवंबर को पीजी एवं पलिटेक्निक कलेज जोशीमठ में, 25 नवंबर को पलिटेक्निक गौचर, 26 नवंबर को पलिटेक्निक व पीजी कलेज गैरसैंण, 29 नवंबर को पीजी कलेज घाट व गोपेश्वर तथा 30 नवंबर को पीजी कलेज तलवारी में युवा मतदाताओं के पंजीकरण हेतु विशेष कैम्प लगाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!