बिग ब्रेकिंग

पौड़ी गढ़वाल में कुलाचें भर रही कोरोना की रफ्तार, फिर मिले 292 संक्रमित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पढ़िए: कोटद्वार में कितने हुए कंटेनमेंट जोन
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोरोना की रफ्तार उछलकूद मचाकर कुलाचें भर रही है। रविवार को भी जनपद में 292 नये कोरोना संक्रमित पाये गये है। इसमें सबसे हैरानी की बात यह है कि जनपद के सुदूरवर्ती ग्रामीण बाजार रिखणीखाल, नैनीडांडा, घंडियाल आदि में कोरोना विस्फोट हुआ है। जिले में पिछले 24 घंटे में 365 कोरोना संक्रमित स्वस्थ्य हुए है।
जनपद पौड़ी गढ़वाल के कोटद्वार, पौड़ी, श्रीनगर के बाद अब ग्रामीण क्षेत्र के बाजारों में लगातार कोरोना संक्रमित मिल रहे हंै। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मिलने से लोगों में भय बना हुआ है। जनपद पौड़ी गढ़वाल के सीएमओ डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में दुगड्डा ब्लॉक में 100, द्वारीखाल, पाबौ ब्लॉक में तीन-तीन, एकेश्वर ब्लॉक में पांच, जयहरीखाल ब्लॉक में दो, कल्जीखाल ब्लॉक में चार, खिूर्स ब्लॉक में 44, कोट, पोखड़ा ब्लॉक में एक-एक, नैनीडांडा ब्लॉक में 18, पौड़ी में 59, रिखणीखाल में 10, यमकेश्वर में 14 और अन्य जिलों व राज्यों के 28 लोगों सहित 292 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जबकि 365 कोरोना संक्रमित ठीक हुए है। अभी तक जिले में 11210 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है। जिसमें से 7205 मरीज स्वस्थ्य हो चुके है। वर्तमान में जनपद में 3892 एक्टिव केस है। जिसमें से पौड़ी गढ़वाल के 2621, अन्य जिलों व राज्यों के 1056 मरीज शामिल है। पौड़ी गढ़वाल में 1605 मरीज होम आइसोलेशन में है। सीएमओ ने बताया कि कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आये लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। चिन्हित लोगों की कोरोना जांच कराई जायेगी।  उन्होंने लोगों से शासन की ओर से जारी कोविड गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करने की अपील करते हुए कहा कि बहुत जरूरी होने पर ही मास्क पहनकर घर से बाहर निकले और भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें।

कोटद्वार के पदमपुर सुखरो व पश्चिमी झंडीचौड़ में एक-एक मोहल्ला माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित
कोटद्वार।
नगर निगम के वार्ड नंबर 37 पश्चिमी झंडीचौड़ और वार्ड नंबर 20 पदमपुर की एक-एक मोहल्लें को प्रशासन ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इन दोनों मोहल्लों में 17 लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है। प्रशासन ने यह निर्णय कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लिया है।
उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि पदमपुर में एक ही परिवार के आठ सदस्यों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं पश्चिमी झंडीचौड़ में एक ही परिवार के 9 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इनके क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के प्रसार के दृष्टिगत जिलाधिकारी गढ़वाल के आदेश पर तहसील कोटद्वार के अंतर्गत दैवीय आपदा के लिए गठित आईआरटी टीम का यह समाधान हो गया है कि उक्त क्षेत्रों में उपरोक्त व्यक्तियों के संवाहक के रूप में आम जनमानस में कोविड-19 के प्रचार की संभावना के दृष्टिगत स्थानीय निवासियों को मुख्य धारा से पृथक किया जाना आवश्यक है। पश्चिमी झंडीचौड़ और पदमपुर में चिन्हित संवेदनशील क्षेत्र को तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। उक्त अवधि में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग एवं चिकित्सीय परीक्षण, संपर्क में आये व्यक्तियों की पहचान, प्राइमरी व्यक्तियों के कॉन्टेक्ट, प्राईमर कॉन्टेक्ट के आइसोलेशन एवं आवश्यकतानुसार सैंपल लिये जाने और सैंपलों के प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर आंकलन किये जाने के बाद उक्त प्रतिबंधों में छूट प्रदान किये जाने और समाप्ति पर विचार किया जायेगा।

कोटद्वार में माइक्रो कंटेनमेंट जोन की सूची
प्रशासन ने कोटद्वार में कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए अभी तक 9 मोहल्लों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिसमें झंडीचौड़, सिताबपुर, शिवराजपुर, देवीरोड, जलनिगम स्टोर, बैंक कालोनी, काशीरामपुर तल्ला, सिम्मलचौड़, पदमपुर और पश्चिमी झंड़ीचौड़ के मोहल्ले शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!