कोरोना वैक्सीन के लिए सभी घरेलू और विदेशी निर्माताओं से कर रहे हैं चर्र्चा स्वास्थ्य मंत्रालय

Spread the love

नई दिल्ली । कोरोना वैक्सीन की तैयारियों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि महामारी को लेकर गठित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की सभी घरेलू व विदेशी निर्माताओं से बातचीत चल रही है।निर्माताओं से उनकी वैक्सीन तैयार होने और नियामकीय मंजूरियों के बारे में चर्चा की जा रही है। वैक्सीन के परिवहन और उन्हें दो डिग्री से लेकर माइनस 90 डिग्री तक रखने की जरूरत को लेकर भी बातचीत जारी है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि यह एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है। जब भी वैक्सीन को आवश्यक मंजूरियां मिल जाएंगी तो सरकार उसे साझा करेगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर जनता से अपील की कि सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाएं रखें, आफर के चक्कर में न पड़ें, आदतें बदले और सनातन धर्म की सीख का पालन करें, जिसने हमें कैसे जिएं और कैसे एकदूसरे से स्नेह रखें, यह सिखाया है। संबंधों के महत्व को समझें।
10 लाख पर तीन मौतें, विश्व में सात
भारत में पिछले सात दिनों में प्रति दस लाख आबादी पर कोविड-19 से मौत के औसतन तीन मामले दर्ज किये गए। प्रति दस लाख पर वैश्विक औसत मौत के सात मामले हैं। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से हुई मौत के नए मामलों में से 62 प्रतिशत मरीज महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, केरल, पंजाब से हैं।
पिछले 24 घंटे में सामने आये कोरोना वायरस के नये मामलों में से 54 प्रतिशत मामले दिल्ली, पश्चिम बंगाल, केरल, महाराष्ट्र समेत छह राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में दर्ज किए गए।
भारत में कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 79 लाख के पार पहुंची, जो दुनिया में सबसे अधिक है, पिछले सप्ताह प्रतिदिन औसतन 51,476 लोग स्वस्थ हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!