आपदा से निपटने के सिखाए गुर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयंत प्रतिनिधि
पौड़ी: जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशन में आज जनपद के समस्त तहसीलों में अन्र्तराष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर लोगों को आपदा के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीणों को आपदा प्रशिक्षकों द्वारा लोगों को आपदा से निपटने के गुर सिखाये गए।
राजमती देवी सरस्वती विद्या मन्दिर इंटर कॉलेज तिमली में आयोजित कार्यक्रम में 250 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। अभियान के तहत छात्र-छात्राओं को आपदा से बचने के लिए जागरूक किया गया। जिला मास्टर ट्रेनर किशन सिंह पंवार ने कहा कि हर साल 13 अक्तूबर को आपदा दिवस मनाया जाता है। कहा कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आपदा के दौरान जोखिम से बचने के लिए 2011 में इस अभियान की शुरूआत की थी। यह अभियान राज्य, जिला व सामुदायिक स्तर पर चलाया जाता है। उन्होंने जागरूकता के तहत बच्चों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकम्प, भूस्खलन, त्वरित बाढ़ आदि से सम्बंधित जोखिम व उनके न्यूनीकरण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं से बचने हेतु यातायात के नियमों का पालन करने एवं दुर्घटना होने पर घायलों के प्राथमिक उपचार, घायलों को ले जाने हेतु स्ट्रेचर के तरीकों व आपात स्थिति में जनपद के महत्वपूर्ण दूरभाष नंबरों की जानकारी दी।
इस अवसर पर आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपेश काला, प्रधानाचार्य संजय ममगांई सहित विनोद नेगी, अजय रावत अन्य छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!