दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी, टप 30 में से 22 शहर भारत के

Spread the love

नई दिल्ली, एजेंसी । दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 33 शहरों में से 22 शहर भारत में हैं। इतना ही नहीं राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली दुनिया की सर्वाधिक प्रदूषित राजधानियों की सूची में पहले स्थान पर है। यह दावा मंगलवार को जारी श्वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020श् में कही गई है। इस रिपोर्ट के स्विस संगठन श्आईक्यू एयरश् ने तैयार किया है।
रिपोर्ट में कहा गया है, श्दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत प्रमुखता से दिख रहा है और पूरी दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 वहीं के हैं।श् आईक्यू एयर की रिपोर्ट के अनुसार, चीन का शिनजियांग शहर दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। इसके बाद शीर्ष 10 शहरों में से नौ शहर भारत के हैं।
दिल्ली के अलावा 21 अन्य शहर हैं़.़ उत्तर प्रदेश के, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा और मुजफ्फरनगर, राजस्थान में भिवाड़ी, हरियाणा में फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर, रोहतक और धारुहेड़ा और बिहार में मुजफ्फरपुर।
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है। इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम2़5 के आधार पर मापा गया है।
इस रिपोर्ट में कोविड-19 लकडाउन के प्रभावों और दुनिया भर में पीएम2़5 प्रदूषकों में आए बदलाव को भी बताया गया है। भारत में प्रदूषण के मुख्य कारक हैं परिवहन, भोजन पकाने के लिए ईंधन जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग-धंधे, विनिर्माण कार्य, कचरा जलाना और समय-समय पर पराली जलाया जाना।
हालांकि, इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि साल 2019 के मुकाबले साल 2020 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। लेकिन इस सुधार के बावजूद दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है। रिपोर्ट के अनुसार, श्भारत के शहरों में पीएम2़5 प्रदूषकों का सबसे बड़ा स्रोत परिवहन क्षेत्र है।श्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!