बिग ब्रेकिंग

दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

विस्फोटक के साथ आईएसआईएस आतंकी गिरफ्तार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से निकला लिंक
नई दिल्ली, एजेंसी । दिल्ली के धौला कुआं इलाके में शुक्रवार रात को हुए एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार इस्लामिक स्टेट्स अफ सीरिया एंड इराक के अपरेटिव यूसुफ उर्फ अबू यूसुफ को लेकर कई अहम खुलासे हुए हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी के मुताबिक, अबू यूसुफ प्ैप्ै के कमांडर के संपर्क में था। उसके पास पासपोर्ट भी था, जिसके तहत उसकी पत्नी और 4 बच्चे हैं। अबू यूसुफ को हाल ही में सीरिया में मारा गया यूसुफ अलहिंदी गाइड कर रहा था। इसके बाद वह पाकिस्तान के अबू हुफ्जा के संर्पक में था। हुफ्जा अफगानिस्ता में ड्रोन हमले में मारा गया था। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने यह भी बताया कि वह आतंक की दुनिया में अबू यूसुफ कई नामों से जाना जाता था।
इससे पहले शनिवार सुबह एनएसजी कमांडो ने दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के सहयोग से यूसुफ उर्फ अबू यूसुफ की निशादेही पर 2 प्रेशर कुकर में 15 केजी आईईडी को डिफ्यूज किया। दिल्ली में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार आतंकी की पहचान यूसुफ उर्फ अबू यूसुफ के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि अबू यूसुफ उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का निवासी है और लखनऊ में भी काफी दिनों रहा है। ऐसे में लखनऊ के साथ ही बलरामपुर जिले में भी उसके साथियों की तलाश की जा रही है। इस तलाशी अभियान में दिल्ली पुलिस के साथ उत्तर प्रदेश की एटीएस की टीम को भी लगाया गया है। इन फरार आतंकियों का कनेक्शन लखनऊ से भी मिल रहा है। बलरामपुर में सात से आठ स्थान पर छापेमारी चल रही है। वहीं, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गिरफ्तार मुस्तकीम को अदालत में पेश किया, जहां से उसे 8 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया।
मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में आतंकी हमले के अलर्ट के बीच शुक्रवार रात को धौला कुआं इलाके में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और आतंकियों के बीच एनकाउंटर हुआ। इसमें एक आतंकी गिरफ्तार हुआ है, जबकि कई अन्य के छिपे होने की आशंका जताई जा रही है, इसलिए सर्ज अपरेशन रात भर चला और अब भी जारी है। गिरफ्तार प्ैप्ै के सदस्य का नाम अबु यूसुफ है। सूत्रों के मुताबिक, यूसुफ के कुछ शातिर साथी भी दिल्ली में छिपे हो सकते हैं, इसलिए छापेमारी की जा रही है।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुहम्मद मुस्तकीम इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस के संपर्क में था। इसके साथ ही वह कश्मीर के आतंकियों के संपर्क में भी था। उसके पास 40 पिस्टल और जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं।एनकाउंटर के बाबत दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि धौलाकुआं में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के द्वारा मुठभेड़ के बाद एक इस्लामिक स्टेट्स अफ सीरिया एंड इराक अपरेटिव को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपित यूसुफ के पास से आईईडी भी बरामद किया गया है।
मिली जानकारी के मुताबिक, आतंकी अब्दुल युसुफ कश्मीर का रहने वाला बताया जा रहा है। इसके पास से दो आइईडी और एक पिस्टल मिली है। आइईडी को एनएसजी को सौंप दिया गया। इस बीच बुद्घा गार्डन के पास सर्च के दौरान 2 प्रेशर कुकर में 15 केजी आईईडी मिला था, जिसे एनएसजी ने डिफ्यूज कर दिया है।
इसके पास के एक बाइक भी मिली है जो गाजियाबाद नंबर की है। उसी से आतंकी कही जा रहा था, हालांकि, बाइक का नंबर प्लेट फर्जी पाया गया है। यहां पर बता दें कि पहले ही यह अलर्ट जारी कर चुका है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के 3 खूंखार आतंकी पाकिस्तान के रास्ते भारत में दाखिल हो चुके हैं। ये तीनों आतंकी दिल्ली में कोई बड़ा आतंकी हमला कर सकते हैं और इनके निशाने पर दिल्ली में रहने वाले वीवीआइपी हैं। जैश-ए-मुहम्मद के इन आतंकियों के नाम गुलजान, जुमान खान और शकील अहमद बताए हैं।तीनों जैश के मुखिया मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर के करीबी हैं। ये तीनों आतंकी जम्मू कश्मीर के सियालकोट सेक्टर के रास्ते भारत में घुसे हैं। इनके पास पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान के पहचान पत्र भी हैं। बताया जा रहा है कि दो कश्मीरी युवक तीनों आतंकियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक ये बस, कार और टैक्सी से दिल्ली में घुस सकते हैं।       एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!