देश-विदेश

पंजाब में जल प्रलय: तीन की मौत, तीन लोग बहे, बारिश थमी लेकिन अब भी 400 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चंडीगढ़ , एजेंसी। मोहाली के गांव मलोया से तोगां गांव को जाने वाले रास्ते में पटियाला की राव नदी में से कार निकालने की कोशिश के दौरान एक स्विफ्ट कार बह गई। इसमें तीन युवक सवार थे। तीनों मोहाली के गांव भागोमाजरा से तोगां की तरफ जा रहे थे। इस दौरान पटियाला की राव उफान पर थी। तीनों बहाव की चपेट में आए गए। दो युवकों के शव मिल गए हैं, जबकि एक की तलाश जारी है।
वहीं, जालंधर देहात की सब डिवीजन शाहकोट के गांव मुंडी चोलियां में अपनी बाइक को बचाते समय 24 साल का युवक बाढ़ के पानी में डूब गया। युवक की पहचान शाहकोट के रहने वाले अर्शदीप के रूप में हुई है। अभी शव बरामद नहीं हुआ है। वहीं, लुधियाना के पांच युवक हिमाचल प्रदेश में लापता हैं। सभी मणिकर्ण घूमने गए थे। पांचों लुधियाना के मुल्लांपुर के रहने वाले हैं। मंगलवार को पंजाब में तीन दिन की बारिश के बाद आज लोगों ने राहत की सांस ली।
बारिश थम गई है लेकिन अब भी सतलुज, रावी व ब्यास नदियों का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। 400 से ज्यादा गांवों में पानी भरा हुआ है और लोगों को सुरक्षित निकालने का काम जारी है। एनडीआरएफ व सेना की टीमें लगातार बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। पटियाला, जालंधर, लुधियाना, रोपड़, नवांशहर, मोहाली और अमृतसर में जलभराव के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच मुख्य सचिव ने सभी जिलों से नुकसान की रिपोर्ट मांगी है। वहीं, फाजिल्का में पाकिस्तान से सटे इलाकों में बाढ़ का अलर्ट, हरिके और हुसैनीवाला हेडवक्र्स से 2 लाख क्यूसिक पानी छोड़ा गया है। लोगों को राहत शिविरों में पहुंचने के लिए कहा गया है। पठानकोट में रणजीत सागर बांध का जल स्तर खतरे के निशान से सिर्फ पांच मीटर नीचे रह गया है।
राजपुरा में निजी यूनिवर्सटी में एक 20 वर्षीय छात्र की पानी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने शव सिविल अस्पताल से पोस्टमार्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया है। छात्र हरीश किशोर धार पुरे के पिता किशोर धार पुरे निवासी मध्य प्रदेश ने बताया कि लगभग दो वर्ष से हरीश किशोर धार पुरे साइंस की शिक्षा ग्रहण कर रहा था। यूनिवर्सटी ने मुझे बताया कि बीते दिन पानी पैर फिसलने से हरीश पानी में गिर गया और डूबने से उसकी जान चली गई।
हमें जब सूचना मिली तो हम परिवार के सदस्य यहां पहुंचे है। शव को मध्य प्रदेश ले जाएंगे। बनूड़ पुलिस में तैनात जसविंदर पाल ने बताया कि हमें उक्त छात्र की मौत होने के बारे में सूचना मिली थी। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। पानी में डूबने की जानकारी दी गई है। बाकी पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद मौत के असली कारणों का खुलासा हो पाएगा।
उधर, फतेहगढ़ साहिब के विश्वकर्मा कॉलोनी निवासी एक 17 वर्षीय युवक बाढ़ के पानी में अचानक लापता हो गया। एसडीएम फतेहगढ़ साहिब हरप्रीत सिंह ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि सोमवार रात एक युवा अचानक लापता हो गया है, जिसका नाम गुड्डू राम है। वह विश्वकर्मा कॉलोनी में रह रहे निवासी रुलदू राम का बेटा है। उसने बताया कि उनका बेटा गुड्डू एक दूसरे लड़के के साथ पानी में उतरा था। दूसरे लड़के के अनुसार गुड्डू अचानक पानी में लापता हो गया और बाहर नहीं निकला। एसडीएम ने बताया कि जिला प्रशासन गुड्डू की तलाश में जुटा है।
जालंधर देहात की सब डिवीजन शाहकोट के गांव मुंडी चोलियां में अपनी बाइक को बचाते समय 24 साल का युवक बाढ़ के पानी में बह गया। युवक की पहचान शाहकोट के रहने वाले अर्शदीप के रूप में हुई है। लोगों ने बाइक तो बाहर निकाल ली लेकिन युवक का अभी तक पता नहीं चल पाया है।
युवक को डूबे 12 घंटे हो गए, मगर उसका कोई सुराग नहीं मिला है। जानकारी के मुताबिक अर्शदीप की बाइक सोमवार रात पानी में बह गई थी। उसे बचाने के चक्कर में अर्शदीप खुद बह गया, जिसका अभी तक पता नहीं चल सका है। दूसरी तरफ शहर की कालिया कॉलोनी में बाढ़ के खतरे को देखते हुए लोगों ने सोमवार देर रात मिट्टी की बोरियां भरकर बांध बना दिया ताकि शहर में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न न हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!