बिग ब्रेकिंग

देशभर में अब तक कुल 3़52 करोड़ से ज्यादा नमूनों की हुई जांच

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि देशभर में अब तक कोरोना के कुल 3़52 करोड़ से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं और रविवार को 8,01,147 टेस्ट किए गए। पिछले छह दिन में लगातार कोविड-19 के लिए रोजाना आठ लाख से अधिक नमूनों की गई। इससे पहले शुक्रवार को रिकर्ड 10 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई थी।वहीं, संक्रमण के मामलों की पुष्टि की दैनिक औसत दर पिछले सप्ताह कम होकर 7़67 प्रतिशत हो गई है, जो तीन से नौ अगस्त के बीच 9़67 प्रतिशत थी। केंद्र सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी।
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि इस साल जनवरी में पुणे में महज एक प्रयोगशाला के माध्यम से परीक्षण की शुरुआत हुई थी, जो आज देशभर में अब तक कुल 3़5 करोड़ से अधिक परीक्षण का आंकड़ा पार कर चुका है। पिछले 24 घंटों में कुल 8,01,147 कोविड-19 परीक्षणों के साथ अब तक कुल 3,52,92,220 नमूनों के परीक्षण किए जा चुके हैं।
परीक्षण में तेजी से हो रही बढ़ोतरी
मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के परीक्षण में तेजी से हो रही बढ़ोतरी केंद्रकी आक्रामक परीक्षण रणनीति के प्रभावी क्रियान्वयन का परिणाम है, जिसे एक केंद्रित और श्रेणीबद्घ दृष्टिकोण के माध्यम से किया जा रहा है।उसने कहा, श्पिछले तीन हफ्तों के दौरान बढ़ते औसत दैनिक परीक्षण देशभर में कोविड-19 परीक्षणों की वृद्घि में हुई प्रगति का एक मजबूत चित्रण प्रस्तुत करते हैं। दैनिक परीक्षण में वृद्घि की वजह से प्रतिदिन संक्रमण के पुष्ट मामलों की औसत दर में कमी आई है।श्
टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीटश्की नीति पर गहन ध्यान
मंत्रालय ने कहा कि टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट यानी परीक्षण, निगरानी और उपचार की नीति पर गहन ध्यान रखने का नतीजा यह हुआ है कि आज प्रति दस लाख की आबादी पर परीक्षण की संख्या बढ़कर 25,574 तक पहुंच गई है। उसने कहा, श्यह केवल व्यापक तौर पर आक्रामक परीक्षण करने से संभव हो पाया जिससे संक्रमण के पुष्ट मामलों की पहचान की जा सकी, समय-समय पर उनके संपर्क में आए लोगों का पता चल सका और उन्हें तुरंत घरों में ही पृथक-वास पर रखा गया तथा साथ ही गंभीर एवं अति गंभीर रोगियों को आवश्यक उपचार प्रदान किया गया।श्
बयान में कहा गया कि कोविड-19 संक्रमण की परीक्षण रणनीति ने राष्ट्रीय प्रयोगशाला नेटवर्क के निरंतर विस्तार को बढ़ावा दिया। आज की तारीख में सरकारी क्षेत्र में 983 प्रयोगशालाओं और 532 निजी प्रयोगशालाओं के साथ देश भर में कुल 1,515 प्रयोगशालाएं लोगों को व्यापक परीक्षण सुविधाएं प्रदान कर रही हैं।
भारत में कोरोना के मामले30 लाख के पार
भारत में कोरोना के मामले रविवार को 30 लाख के आंकड़े को पार कर गए, जबकि 16 दिन पहले ही यह संख्या 20 लाख के पार पहुंची थी।रविवार को 69,239 नए मामले सामने आए। लेकिनअच्छी बात यह है किसंक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या साढ़े22 लाख से ज्यादा हो गई है और जांच में रिकर्ड तेजी आई है।
रविवार सुबह अद्यतन किए गए आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 912 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर56,706 हो गई है।देश में संक्रमण के मामले बढ़कर30,44,940 हो गए हैं, जिनमें से7,07,668 लोगों का उपचार चल रहा है और22,80,566 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से उबर चुके हैं।
ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों से लगभग 16 लाख ज्यादा हो गई है। आंकड़ों के अनुसार मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 74़90 फीसदी हो गई है जबकि मृत्यु दर में गिरावट आई है और यह 1़86 फीसदी है। वहीं, 23़24 फीसदी मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!