Uncategorized

डीएम ने किया जनपद स्तर पर संचालित कोविड कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कोविड-19 के दृष्टिगत रविवार को जनपद स्तर पर संचालित कोविड कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने होम आइसोलेशन वाले मरीजों के स्वास्थ्य एवं होम आइसोलेशन किट की प्राप्ति के संबध में रजिस्टर से जानकारी प्राप्त की। साथ ही निर्देशित किया कि मरीजों से नियमित रूप से उनके स्वास्थ्य के बारे में बातचीत करते रहें और यह सुनिश्चित करें कि गंभीर लक्षण होने पर चिकित्सा टीम के माध्यम से तत्काल उन्हें जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रखे जिन लोगों से संपर्क नही हो पा रहा है उनकी सूची बीआरटी व सीआरटी के साथ शेयर करें। ग्राम प्रधानों से भी संपर्क करते हुए कोविड संबधी समस्याओं के बारे में जानकारी ली जाए। इसके अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर एवं कोविड हेल्थ सेंटर में भर्ती मरीजों से बातचीत करके अस्पताल की सामान्य व्यवस्थाओं की जानकारी लेने के निर्देश दिए। गौचर बैरियर पर बाहर से आने वाले लोगों का रिकार्ड भी कन्ट्रोल रूम में अपडेट रखने को कहा।
इस दौरान जिलाधिकारी ने कोविड हेल्थ सेंटर में भर्ती मरीजों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कोविड के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि डीसीएचसी में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य के संबध में प्रत्येक दिन जानकारी लेते रहे तथा किसी मरीज के स्वास्थ्य बिगडने पर बिना समय बर्बाद किए हायर सेंटर रेफर करना सुनिश्चित करें। साथ ही कोविड हेल्थ सेंटर में मरीजों के दवा, भोजन, पानी, साफ सफाई व्यवस्था की नियमित मॉनिटरिंग करने को कहा। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल, सीएमस जीएस चुफाल, एसीएमओ डा0 उमा रावत, डीडीएमओ नंद किशोर जोशी सहित कन्ट्रोल रूम के कार्मिक मौजूद थे।
वही दूसरी ओर कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए शनिवार रात्रि 9 बजे से लगाए गए साप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू का असर रविवार को पूरे जिले में दिखा। लोग अपने घरों में ही रहे व जिले के लगभग सभी प्रतिष्ठान, दुकानें पूरी तरह बंद रही। नगर, कस्बों में भी पूरे दिन सन्नाटा पसरा रहा। कफ्र्यू को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन की टीम दिन पर मुस्तैद रही। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने गोपेश्वर नगर क्षेत्र का भ्रमण कर साप्ताहिक कोरोना कफ्र्यू का जायजा भी लिया। वही तहसील स्तरों पर भी एसडीएम एवं पुलिस प्रशासन की टीम ने साप्ताहिक कफ्र्यू का निरीक्षण किया। कफ्र्यू के दौरान नगर निकायों में सार्वजनिक स्थलों, बाजारों, सड़क व गलियों में साफ-सफाई के साथ सेनेटाइज्ड किया गया और नालियों में दवा छिडकाव भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!