बिग ब्रेकिंग

डीएम ने किया नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों के साथ संवाद, लक्ष्य निर्धारित करने को कहा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

संविदा शिक्षकों के विस्तारीकरण की स्वीकृति दी
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने जवाहर नवोदय विद्यालय खेरासैण के छात्र-छात्राओं के साथ संवाद कर छात्रों की उत्सुकता जाना। उन्होंने अपने शैक्षणिक काल अनुभव साझा करते हुए कहा कि अभी से अपने लक्ष्य बनाए। उन्होंने भविष्य की तैयारी को लेकर प्रतिदिन 10 प्रश्नावली को हल करने की बात कही। कम से कम अध्यन हेतु 12 से 14 घंटे की पढ़ाई जरूर करें। उन्होंने विद्यालय के अध्यापक को कहा कि मुख्य परीक्षा के उपरांत छात्रों की प्रतियोगिता करना सुनिश्चित करें। शारीरिक खेलकूद आदि क्रियाकलाप के लिए भी कम से कम आधा घंटे का समय देना चाहिए। डीएम ने कहा कि सफलता को हासिल करना है तो लगन व मेहनत जरूरी है। हर क्षेत्र में हिस्सा लेना चाहिए जिससे अन्य क्षेत्र के भी अनुभव प्राप्त हो सके।
बुधवार को जिलाधिकारी ने जवाहर नवोदय विद्यालय खेरासैण में विद्यालय प्रबंधन समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए छात्र हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिए। उन्होंने संविदा शिक्षकों का सत्र वर्ष 2021-22 के लिए विस्तारीकरण की स्वीकृति दी। भोजन खाद्य सामग्री, अन्य सामान की क्रय हेतु वित्त नियमावली के तहत टेंडर, कोटेशन आदि हेतु समिति बनाई। वहीं विद्यालय में वर्षा के दौरान शुद्ध पेयजल आपूर्ति हेतु हैंडपंप लगाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जबकि शीतकाल में छात्रों के लिए गर्म पानी आपूर्ति हेतु सोलर हीटर लगाने, नियमित विद्युत आपूर्ति एवं गैस सिलेंडर आपूर्ति हेतु उपजिलाधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। सप्ताह में दो दिन विद्यार्थियों की रूटीन चेकअप हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि हर तीन माह में विद्यालय का वह निरीक्षण करेगें।
जिलाधिकारी ने नवोदय विद्यालय खेरासैण में बैठक की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर किया। विद्यालय परिवार ने जिलाधिकारी का भव्य स्वागत किया। इस दौरान छात्रों द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। जिलाधिकारी ने विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को नियमावली के अनुरूप विद्यालय का कार्य करने को कहा। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को अनुशासन समिति में आने वाले शिकायत निस्तारण हेतु समन्यवय समिति बनाने के निर्देश दिए, जिसमे प्रधानाचार्य, पीटीसी अध्यक्ष व संबंधित ब्लाक के सदस्य नामित होगें। वर्ष भर में तीन बैठक अभिभावकों के साथ करने को कहा। जिलाधिकारी ने छठवीं कक्षा में प्रवेश हेतु 10 अप्रैल 2021 को आयोजित होने वाली चयन परीक्षा को लेकर समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि 15 परीक्षा केंद्र बनाकर सफलता पूर्वक परीक्षा सम्पन्न कराये। परीक्षा के दौरान पुलिस जवान की तैनात करने की बात कही। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी चौबट्टाखाल मनीष कुमार, प्राचार्य रूपचंद, राजीव गांधी संतुधार की प्राचार्य वंदना भारद्वाज, नायब तहसीलदार सुधा डोभाल, डॉ. पुंकेश पाण्डे, राजेंद्र रावत, आरएस रावत, महेश पोखरियाल, प्रमोद खंडूड़ी, प्राचार्य डॉ. संजय कुमार, डॉ. राकेश इस्टवाल, पूजा ध्यानी, प्रोपेसर राजकुमार त्यागी, वीर सिंह, पटवारी अतुल बलोधी, प्रधान खेरा सुनीता जुयाल, राजेन्द्र रावत सहित अन्य उपस्थित थे।

डीएम ने किया सामुदायिक बरात घर, महाविद्यालय सतपुली का निरीक्षण
पौड़ी। 
जिलाधिकारी ने सामुदायिक बरात घर का स्थलीय निरीक्षण कर एक सप्ताह के भीतर आपत्ति का निस्तारण करने के निर्देश दिए। तत्पश्चात ग्राम खैरा में निर्माणाधीन/प्रस्तावित डिग्री कॉलेज/भूमि का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने महाविद्यालय तक आवागमन के लिए सड़क बनाने हेतु राजकीय इंटर कालेज एवं महाविद्यालय के प्रधानाचार्य को आपसी सहमति बनाकर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने महाविद्यालय के निर्माणधीन भवन के डिजाईन, कक्षाकक्ष, लिफ्ट आदि की जानकारी लेते हुए गुणवत्ता युक्त सामग्री का उपयोग करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सतपुली में फिशरीज एंगलिंग कैंप का भी निरीक्षण किया। एंग्लिंग कैंप में बने हट्स, सुरक्षा कार्य एवं मत्स्य पालन टैंक का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फिंगर फिश का उत्पादन के अलावा 5 अन्य टैंक बनाये गये हैं, जिनकी कुल क्षमता ढाई हजार वर्ग मीटर है और जिनमें सीड्स, ब्रिंिडंग का कार्य होता है, इनमें महाशीर, कॉमन कार, सिल्वर कार, रूहू, खतला का उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 15-16 लाख धनराशि प्राप्त होने पर एक अन्य ढाई हजार वर्ग मीटर क्षमता के टैंक का निर्माण कार्य किया जायेगा। इससे यहां पर कुल 12 लाख फिंगर लेट्स का उत्पादन क्षमता हो जायेगी। वर्तमान में बारह कुंटल उत्पादन कर रहे, जो बाद में दुगना हो जायेगा, जिससे जनपद की आवश्यकता के साथ-साथ अन्य जनपदों को भी सप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!