उत्तराखंड

खांसी, जुकाम और बुखार हो तो बच्चे को स्कूल में न भेजें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

रुद्रपुर। कोरोना संक्रमण के खतरे को बढ़ता देख स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सीएमओ ने अब निजी स्कूल संचालकों को बच्चों के लिए मास्क और सेनेटाइजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही अगर किसी बच्चे को काफी समय से खांसी, जुकाम और बुखार हो तो उसको स्कूल में न ही बुलाएं। इसके साथ ही उन्होंने 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को वैक्सीनेशन कराने के निर्देश भी दिए हैं। देश में कोरोना की चौथी लहर अब शुरू हो चुकी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने भी रफ्तार तेज कर दी है। इसके लिए सीएमओ ड़ सुनीता चुफाल ने सबसे पहले निजी स्कूलों की बैठक ली। उन्होंने निजी स्कूलों को साफ तौर पर निर्देश दिए हैं कि कोरोना की चौथी लहर शुरू हो गई है। ऐसे में सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने प्रधानाचार्यों को बताया कि सभी लोग बच्चों को मास्क प्रतिदिन लगाकर आने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सेनेटाइजर लगाने के लिए भी बच्चों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि अगर बच्चों को खांसी, जुकाम और बुखार आ रहा है तो उसको स्कूल न बुलाए। अभिभावक बच्चों को फ्लू क्लीनिक ले जाकर उनका टेस्ट कराएं। अगर बच्चा ठीक है तो उसको दोबारा स्कूल भेजे। इस दौरान सीएमओ ने स्कूल संचालकों से कहा कि बच्चों को कोविड के प्रति जागरूक करें। उनको कोरोना से बचाव के तरीके से अवगत कराएं और बचाव करने के लिए उनको टिप्स भी दें।
1620 बच्चों को लगी डोजरू 12 से 14 वर्ष के सात लाख बच्चों को कोविड की डोज लगनी थी, लेकिन अभी तक 1620 बच्चों को डोज लग सकी है। ऐसे में बच्चों को डोज लगाने में काफी शिथिलता बरती गई है। इसके लिए सीएमओ ने स्टाफ को तेजी लाने के लिए कहा है।
आशाएं करेंगी लक्ष्य पूरारू सीएमओ ने आशा कार्यकत्रियों को 12 से 14 वर्ष के बच्चों को वैक्सीनेशन कराने के लिए आदेश दिए हैं। उनका कहना है कि जिले में सभी बच्चों को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराना है। 12 से 14 वर्ष के बच्चों को घर-घर जाकर जागरूक करें, ताकि ग्रामीण इलाकों में अभिभावक भी बच्चों को वैक्सीन लगवा लें। इसके लिए डयू लिस्ट बनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!