देश-विदेश

चुनावी जीत से खुश मत होइये, राष्ट्रपति चुनाव में पड़ेगी टीएमसी की जरूरतय बीजेपी से बोलीं ममता

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोलकाता, एजेंसी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि उसे विधानसभा में मिली जीत पर ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है। ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के समर्थन के बिना केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए आगामी राष्ट्रपति चुनाव में जीतना आसान नहीं होगा और उसे टीएमसी के समर्थन की जरूरत पड़ेगी।
बुधवार को विधानसभा सत्र के दौरान बीजेपी विधायकों के वक आउट पर ममता बनर्जी ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव जल्द ही होंगे। हमारे समर्थन के बिना आप आगे नहीं बढ़ेंगे। आपको इसे नहीं भूलना चाहिए। ममता बनर्जी ने आगे कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पास देश के कुल विधायकों में से आधे की संख्या नहीं है, ऐसे में उसे राष्ट्रपति चुनाव जीतना आसान नहीं होगा।
हाल ही में संपन्न उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों का जिक्र करते हुए, टीएमसी सुप्रीमो ने कहा, अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी ने पिछले चुनाव की तुलना में 78 सीटें अधिक हासिल की हैं और भाजपा की सीटें कम हो गई हैं, इसलिए उसे बड़ी-बड़ी बातें नहीं करनी चाहिए।
गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई 2022 को समाप्त हो रहा है। राष्ट्रपति के चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से एक निर्वाचक मंडल के माध्यम से होते हैं जिसमें राज्यसभा, लोकसभा और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं। राज्य विधानसभाओं के प्रत्येक मतदाता के मतों की संख्या और मूल्य एक सूत्र द्वारा निकाला जाता है जो 1971 में राज्य की जनसंख्या को ध्यान में रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!