उत्तराखंड

बांदल में मलबा जमा होने से दस घंटे शहर की पेयजल आपूर्ति पर पड़ा असर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। बुधवार को रायपुर मालदेवता इलाके में अतिवृष्टि के कारण से उफनाई बांदल नदी की वजह से जल संस्थान के बांदल स्रोत पर दस घंटे से अधिक समय तक आपूर्ति बाधित रही। जिसका असर शहर के अनेक इलाकों में गुरुवार को भी पड़ा। हालांकि दोपहर बाद जल संस्थान ने स्रोत पर मजदूर लगाकर डायवर्ट हो चुके स्रोत के पानी को पेयजल लाइनों तक लाने में सफलता प्राप्त की।
बांदल स्रोत से जल संस्थान को 18 एमएलडी से अधिक पानी मिलता है। जिससे दस इंच की एक लाइन लाडपुर, 14 इंच की एक लाइन केसरवाला व 18 इंच की एक लाइन दिलाराम वाटर वर्क्स आती है। दिलाराम वाटर वर्क्स में बांदल स्रोत के पानी को एकत्र करने के लिए 68 लाख लीटर का टैंक बनाया गया है। जब बांदल स्रोत पर आपूर्ति प्रभावित हुई तो दिलाराम वाटर वर्क्स में भी पानी की कमी होने लगी। बांदल स्रोत कई घंटों तक पूरी तरह बंद रहा। बाद में इसमें सिर्फ चार एमएलडी पानी ही मिलने लगा। उसमें भी सिल्ट आने से पानी का उपयोग नहीं हो पा रहा था। दिलाराम स्थित पानी का टैंक नहीं भर पाया और करीब 38 एमएलडी तक की कमी पिछले दस घंटों में रही। जिससे दिलाराम पर निर्भर इलाकों में सुबह शाम की पेयजल आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित रही। एई एके गुप्ता ने बताया कि बांदल स्रोत पर पूरी रात मजदूर लगाकर स्रोत को वापस रिस्टोर किया गया। गुरुवार सुबह दस बजे तक स्रोत को रिस्टोर करने का काम होता रहा। दोपहर में स्रोत से सप्लाई सामान्य हुई।
बांदल से सीधी लाइन पर सप्लाई से जुड़े लाडपुर, रायपुर, किद्दूवाला, केसरवाला आदि इलाकों में उपभोक्ताओं के यहां पेयजल आपूर्ति पूरी तरह प्रभावित रही। नेशविला रोड, हाथीबड़कला, डोभालवाला, कालीदास रोड, डिस्पेंसरी रोड, पलटन बाजार, राजपुर रोड, डीएल रोड, विजय कलोनी, करनपुर में भी सुबह शाम पानी की आपूर्ति प्रभावित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!