बिग ब्रेकिंग

पीईटी 2022 में भी लगी सेंध, साल्वर गिरोह के आठ सदस्य गिरफ्तारय 33 प्रतिशत ने छोड़ी परीक्षा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लखनऊ, एजेंसी। उत्तर प्रदेश राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की यूपी पीईटी परीक्षा शनिवार को पहले दिन सम्पन्न हो गई। प्रदेश के सभी जिलों में दो पालियों में आयोजित की जा रही इस परीक्षा में बचे अभ्यर्थी रविवार को परीक्षा देंगे। साल्वर गैंग ने इस परीक्षा में भी सेंध लगा दी है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ की सजगता से साल्वर गैंग के आठ लोगों को पकड़ा गया है। इनमें सर्वाधिक चार लोग शामली से पकड़े गए हैं। इन सभी ने 20-20 हजार रुपया में परीक्षा में पास कराने की गारंटी ली थी।
आज से रविवार तक उत्तर प्रदेश के हर जिले में होगी। इस बार पीईटीमें 37़58 लाख परीक्षार्थी शामिल हैं। शनिवार की तरह ही रविवार को भी दो पालियों यानी सुबह दस से 12 और शाम को तीन से पांच बजे तक 75 जिलों के 1899 केन्द्र पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
उत्तर प्रदेश पीईटी -2022 के पहले दिन यानी शनिवार को पहली पाली में 75 जिलों के 1899 केन्द्र पर नौ लाख, 39,553 परीक्षार्थियों को आना था, लेकिन छह लाख, 17,967 ने ही परीक्षा दी। तीन लाख, 21,586 लोगों ने परीक्षा छोड़ दी। कुल 66 प्रतिशत अभ्यर्थी ही पहली पारी में उपस्थित थे। 33 प्रतिशत ने परीक्षा छोड़ी।
शनिवार को दूसरी पाली यानी तीन से पांच बजे 75 जिलों के 1899 केन्द्र पर 67 प्रतिशत अभ्यर्थी ने परीक्षा दी। इसमें नौ लाख, 39,553 में से छह लाख, 31,251 परीक्षार्थी ही केन्द्र में पहुंचे। तीन लाख, 08,302 ने परीक्षा छोड़ दी।
शामली में पीईटी 2022 परीक्षा के दौरान चार साल्वर पकड़े गए। इनमें दो आरोपित बिहार के हैं। यहां परीक्षा के दौरान देशभक्त इंटर कालेज परीक्षा केन्द्र से दो साल्वर रोहित कुमार और अमित कुमार पकड़े गए। दोनों बिहार के रहने वाले हैं। इनके साथ दो अन्य युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। आरोपितों ने बताया कि 20-20 हजार रुपए में परीक्षा पास कराने की बात तय हुई थी।
उन्नाव में शनिवार को पहली पाली में आरंभ हुई परीक्षा में आदर्श विद्या मंदिर गीतापुरम में एसटीएफ लखनऊ की टीम ने छात्र की जगह परीक्षा दे रहे साल्वर को दबोच लिया और अपने साथ लखनऊ लेकर चली गई। एसपी दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि एसटीएफ ने अभी तक पकड़े गए साल्वर के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। जानकारी मिलते ही नाम पते की बात सामने लाई जाएगी।
पूर्वांचल के वाराणसी और जौनपुर में अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर पीईटी में शामिल दो साल्वर पकड़े गए। यहां एसटीएफ की टीम ने वाराणसी के रामेश्वर में श्री युगल बिहारी इंटर कालेज में बिहार के सुपौल जिले के छातापुर क्षेत्र के मुस्सलाहपुर निवासी साल्वर चंदन महतो को गिरफ्तार किया। वह रणजीत कुमार सिंह के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। विद्यालय के प्रबंधक धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि रणजीत सिंह बलिया के नेमा के टोला, सिवान कलां का रहने वाला है। जंसा थाना प्रभारी चंद्रदीप ने बताया कि एसटीएफ ने गोपनीय सूचना के आधार पर कार्रवाई की। गिरफ्तार चंदन महतो से पूछताछ की जा रही है।
जौनपुर के गौराबादशाहपुर के ग्रामोदय इंटर कालेज में पीईटी के लिए बने केन्द्र में प्रथम पाली में साल्वर सिद्घार्थ शंकर दुबे पकड़ा गया। राजा हाता, नवादा, आरा-भोजपुर (बिहार) निवासी सिद्घार्थ से पुलिस ने पूछताछ की। एसटीएफ की टीम उसे अपने साथ ले गई। वह खुचावां-सकलडीहा, चंदौली निवासी बाबू कुंवर भारती के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। पुलिस बाबू कुंवर भारती की तलाश में जुट गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!