बिग ब्रेकिंग

जिला पंचायत की 44 सीटों पर मैदान में 461 प्रत्याशी, आज आवंटित होंगे चुनाव चिन्ह

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार । हरिद्वार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रक्रिया के नाम वापसी के दिन 44 सीटों के लिए 461 प्रत्याशी चुनावी मैदान रहे गए हैं। आज उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। छह से आठ सितंबर तक देवपुरा चौक स्थित जिला पंचायत कार्यालय में हुई नामांकन प्रक्रिया में जिला पंचायत सदस्य की 44 सीटों के लिए 585 दावेदारों ने पर्चा दाखिल किया था।
नौ से 11 सितंबर तक नामांकन पत्रों की जांच के दौरान सुभाष वर्मा समेत नौ के नामांकनपत्र रद्द कर दिए गए। सोमवार को नामांकन वापसी के दिन 115 दावेदारों ने नाम वापस ले लिया। 26 सितंबर को मतदान और 28 सितंबर को मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।
पंचायत चुनाव के तीसरे चरण की नाम वापसी की प्रक्रिया में दावेदारों की स्थिति स्पष्ट हो गई है। रुड़की ब्लक में अंतिम दिन 207 दावेदारों ने नाम वापस ले लिया। 101 दावेदार पहले ही मैदान से बाहर चुके हैं। ऐसे में अब ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और बीडीसी के 618 पदों पर 1388 दावेदार मैदान में रहे गए हैं।
चुनाव के दूसरे चरण की प्रक्रिया ने 101 दावेदारों को मैदान से बाहर कर दिया था। इनके नामांकन कुछ न कुछ गलतियों के चलते निरस्त कर दिए गए थे। वहीं तीसरे चरण की प्रक्रिया में 207 दावेदार लड़ने से पहले खुद ही मैदान से बाहर चले गए हैं। सोमवार को नाम वापसी के दिन इन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया। इसमें 61 ग्राम पंचायत सदस्य, 126 प्रधान और 30 बीडीसी के दावेदार थे। अब कुल 618 पदों पर 1388 दावेदार मैदान में रह गए हैं।
इसमें पंचायत सदस्य के 533 पदों पर 793 दावेदार, प्रधान के 45 पदों पर 291 दावेदार और बीडीसी के 40 पदों पर 304 दावेदार चुनाव लड़ेंगे। नाम वापसी के बाद फाइनल हुई लिस्ट से गांव का माहौल भी बदल गया है। निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र सिंह धामी ने बताया कि नाम वापसी के बाद जो प्रत्याशी अंत में रह गए हैं, उन्हें आज चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!