देश-विदेश

गुजरात राज्यसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस ने मानी हार, कहा- हमारे पास पर्याप्त नंबर नहीं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अहमदाबाद, एजेंसी। 2023 गुजरात के आगामी राज्यसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस ने अपनी हार मान ली है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पार्टी गुजरात में तीन सीटों के लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी। यह निर्णय 182 सदस्यीय राज्य विधानसभा में पार्टी के अपर्याप्त प्रतिनिधित्व के कारण लिया गया है।
गुजरात कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने पार्टी के फैसले की पुष्टि करते हुए कहा, चूंकि हमारी पार्टी के पास 182 सदस्यीय विधानसभा में आवश्यक ताकत नहीं है, इसलिए हमने राज्य में आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है।
पिछले साल, भाजपा ने विधानसभा चुनावों में रिकॉर्ड 156 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस ने राज्य के गठन के बाद से अपना सबसे कमजोर प्रदर्शन करते हुए केवल 17 सीटें हासिल कीं। फिलहाल, बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की सूची का खुलासा नहीं किया है।
बता दें कि चुनाव आयोग ने 24 जुलाई को मतदान निर्धारित किया है, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 17 जुलाई निर्धारित की गई है। वर्तमान में, गुजरात की 11 राज्यसभा सीटों में से आठ पर भाजपा का कब्जा है। बाकी तीन पर कांग्रेस का कब्जा है।
विदेश मंत्री एस जयशंकर, जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावादिया की सीटों पर चुनाव लड़ा जाना है, क्योंकि उनका कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है। माना जा रहा है कि भाजपा एक सीट पर जयशंकर को ही दोबारा खड़ा करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!