बिग ब्रेकिंग

कर्नाटक के जिलों में एक के बाद एक भूकंप के झटके क्यों लग रहे हैं? जांच के लिए हैदराबाद से जाएगी विशेषज्ञ टीम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हैदराबाद, एजेंसी। कर्नाटक के कुछ जिलों में एक के बाद एक भूकंप के झटके रहस्य का विषय बन गए हैं। यही वजह है कि इन जिलों में जांच के लिए एक विशेषज्ञ टीम भेजी जा रही है। दरअसल कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में सुलिया तालुक के कुछ हिस्सों में शनिवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। कर्नाटक राज्य प्रातिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने एक बयान में बताया कि दक्षिण कन्नड़ और कोडागु जिलों की सीमा से लगे क्षेत्रों में भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 1़8 मापी गई। भूकंप शनिवार अपराह्न एक बजकर 23 मिनट पर आया, जिसका केंद्र सुलिया तालुक में डोड्डाकुमेरी से 1़3 किलोमीटर पश्चिम में था।
इन झटकों के बाद, हैदराबाद स्थित सीएसआईआर-राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (एनजीआरआई) के विशेषज्ञों की एक टीम भूकंप का अध्ययन और आकलन करने के लिए इस क्षेत्र का दौरा करने के लिए तैयार है। द इंडियन एक्सप्रेस से मंगलवार को बात करते हुए, कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा, इन दो जिलों के कुछ हिस्सों में एक के बाद एक भूकंप के झटके चिंता का विषय हैं और हमें झटके के पीटे के कारणों का अध्ययन करना होगा। इसलिए एनजीआरआई की एक टीम दौरा कर रही है। मैंने जिला प्रशासन को स्थिति का आकलन करने और क्षेत्र का नक्शा बनाने के लिए टीम के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया है।
मंत्री के अनुसार, एनजीआरआई टीम जल्द ही कोडागु और दक्षिण कन्नड़ जिलों का दौरा करेगी। यह टीम कम से कम एक सप्ताह तक इस क्षेत्र में रहेगी। इससे पहले कर्नाटक राज्य प्रातिक आपदा निगरानी केंद्र ने बयान में कहा था कि भूकंप के केंद्र से अधिकतम 20-30 किलोमीटर के दायरे में कम तीव्रता के झटके महसूस किए गए। इसमें कहा गया कि तालुक में संपाजे, गूनाडका, थोडिकाना, पेराजे, पथुकुंजा और कुंडडु जैसी जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। बयान में कहा गया है कि स्थानीय लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भूकंप की तीव्रता बहुत कम है। सुलिया तालुक में 25 जून के बाद से चार बार भूकंप आ चुका है। इससे पहले तालुक में 25 जून, 28 जून और एक जुलाई को अलग-अलग तीव्रता का भूकंप आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!