देश-विदेश

मणिपुर: महिलाओं से बर्बरता मामले में पांच पुलिसकर्मी निलंबित; आईजी रैंक के अधिकारी करेंगे शस्त्रागार लूट की जांच

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

इंफाल, एजेंसी। मणिपुर पुलिस ने उस इलाके के थाना प्रभारी सहित पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है जहां चार मई को भीड़ द्वारा दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने की घटना हुई थी। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।
अधिकारियों ने बताया कि 19 जुलाई को घटना का वीडियो सामने आने के तुरंत बाद मणिपुर पुलिस ने थौबल जिले के नोंगपोक सेकमई पुलिस थाने के प्रभारी और चार अन्य पुलिसकर्मियों को निलंबित करने का फैसला किया। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि मणिपुर पुलिस राज्य में हिंसा के चक्र को खत्म करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, जो तीन मई को बहुसंख्यक मैतई और आदिवासी कुकी समुदाय के बीच शुरू हुआ था।
उन्होंने कहा कि पुलिस यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रही है कि कानून और व्यवस्था में गिरावट के मुद्दे को तत्काल आधार पर संबोधित किया जाए। अधिकारियों ने कहा, ‘उदाहरण के लिए,सेना और असम राइफल्स सहित अन्य एजेंसियों की मदद से हम आवश्यक आपूर्ति को अधिशेष मात्रा में रखने में कामयाब रहे हैं।’
अधिकारियों में से एक ने कहा, यह खेती का मौसम है और हम पूरी तरह से शांति लौटने का इंतजार कर रहे हैं। इसलिए हमें इसका प्रबंधन करना होगा। इसका मतलब है कि पुलिस बल को तलहटी में स्थानांतरित करना होगा, जहां प्रसिद्ध काले चावल के लिए खेती की जाती है। विभिन्न मामलों में अब तक करीब 300 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जातीय संघर्ष के दौरान कई जीरो एफआईआर दर्ज की गई हैं और हर दावे की जांच की जानी है।
अधिकारियों ने बताया कि बिष्णुपुर जिले के नारनसीना में स्थित दूसरी इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के मुख्यालय से हाल ही में हथियारों और करीब 19,000 गोलियों की लूट के संबंध में समयबद्ध जांच शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि महानिरीक्षक रैंक का एक अधिकारी जांच का नेतृत्व कर रहा है जो छह सप्ताह के भीतर पूरी हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि चुराचांदपुर की ओर मार्च करने के लिए तीन अगस्त को वहां भीड़ जमा हुई थी, जहां आदिवासी उसी दिन राज्य में हुई जातीय झड़पों में मारे गए अपने लोगों को सामूहिक रूप से दफनाने की योजना बना रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि पिछले महीने हवाईअड्डे के बाहर महानिरीक्षक रैंक के एक अधिकारी पर हमले के बाद 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। नगा मारिंग महिला की 15 जुलाई को नृशंस हत्या के सिलसिले में पांच मीरा पैबिस (महिला मशाल वाहक) सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
उन्होंने कहा, ‘मणिपुर में बिना किसी घटना के एक दिन को ‘हिंसा की अनुपस्थिति’ कहा जाता है और इसे सामान्य चीज के रूप में नहीं देखा जाता है. चीजें सामान्य होने से पहले अभी लंबा रास्ता तय करना है। मणिपुर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मैतई समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए गए थे जिसके बाद तीन मई से शुरू हुए जातीय संघर्ष में 160 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!