देश-विदेश

जदयू ने पहले चरण के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान, नीतीश ने दिया सिंबल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पटना। ठपींत । बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जनता दल यूनाइटेड ने अपने प्रत्घ्याशियों की सूची जारी कर दी है। हालांकि, पार्टी ने अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की है। राष्घ्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में भी सीट बंटवारे का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है। जेडीयू ने अपने कोटे से जिन प्रत्याशियों के नाम तय किए हैं, उन्घ्हें पार्टी मुख्यालय बुलाया गया है। मुख्घ्यमंत्री नीतीश कुमार उन्हें टिकट दे दिया है। खास बात यह भी है कि पार्टी ने दागदार छवि के प्रत्याशियों को टिकट देने से परहेज किया है।
पहले चरण में विधानसभा की जिन 71 सीटों पर चुनाव होने हैैं उनके लिए एनडीए में सीट शेयरिंग के तय फार्मूले के तहत जदयू ने सोमवार को अपने प्रत्याशियों को सिंबल देना आरंभ कर दिया। जदयू प्रथम चरण की 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। जदयू की 32 में 17 सीटें वैसी हैैं जो 2015 में भी जदयू के पास थी। वहीं राजद की जीती हुईं दस सीटें भी जदयू को मिल गयी है। कांग्रेस की दो सीट, भाजपा की एक, रालोसपा की एक और एक निर्दलीय प्रत्याशी की सीट पर जदयू ने अपना प्रत्याशी दिया है। वहीं पहले चरण में अपने हिस्से की छह सीटें उसने हम को दी है। जदयू के तय प्रत्याशियों को मुख्यमंत्री आवास बुलाया गया और मुख्यमंत्री व जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने उन्हें अपने हाथों से सिंबल देकर चुनाव में जीत की शुभकामनाएं भी दीं।
सीट शेयरिंग के तहत जदयू के खाते में कई नयी सीटें भी आयी हैैं जिन पर पहले भाजपा लड़ा करती थीं। इनमें झाझा, सूर्यगढ़ा व पालीगंज आदि सीटें शामिल हैैं। कई नए प्रत्याशियों को भी मौका दिया गया है। इनमें मोकामा से राजीव लोचन, चकाई से संजय प्रसाद, डुमरांव से अंजुम आरा और अमरपुर से जयंत राज शामिल हैैं। जबकि सुल्तानगंज से लडने वाले उम्रदराज प्रत्याशी सुबोध राय को जदयू ने बदल दिया है। अमरपुर व डुमरांव से जदयू ने अपने प्रत्याशी बदले हैैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!