देश-विदेश

सुशांत मामले में मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट पर उठ रहे सवालों से एम्स ने किया किनारा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली। फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में एम्स के मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट सवालों के घेरे में आ गई है। एम्स पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इसके मद्देनजर एम्स प्रशासन ने इस मामले से किनारा कर लिया है। एम्स प्रशासन ने सोमवार शाम को अधिकारिक तौर पर बयान जारी कर कहा है कि सीबीआइ (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने सुशांत मामले में सीधे फरेंसिक विभाग के विभागाध्यक्ष ड़ सुधीर गुप्ता से मेडिकल राय मांगी थी।
एम्स प्रशासन से सीबीआइ ने संपर्क नहीं किया था। इसलिए मेडिकल बोर्ड भी फरेंसिक विभाग के विभागाध्यक्ष ने ही गठित किया गया था। मेडिकल बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट सीबीआइ को सौंप दी है। कानूनी मामला होने के कारण रिपोर्ट से संबंधित कोई भी जानकारी सीबाआइ से ही ली जा सकती है।
एम्स की फरेंसिक मेडिकल बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में मौत का कारण आत्महत्या बताया है। गला दबाकर हत्या की आशंका को खारिज कर दिया है। ड़ सुधीर गुप्ता ने इस बारे में बयान भी दिया था। मेडिकल रिपोर्ट में मुंबई के अस्पताल की पोस्टमार्टम रिपोर्ट को सही ठहराया गया है।
इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सुशांत के शरीर पर किसी तह के जख्म के निशान नहीं मिले। उनके गले पर जो निशान था वह फांसी लगाने के कारण बना था। यह बात सामने आने से पहले 28 सितंबर को एम्स के फॉरेंसिक डक्टरों की टीम व सीबीआइ के बीच बैठक हुई थी। इसमें डक्टरों ने पोस्टमार्टम के विश्लेषण व विसरा जांच की रिपोर्ट सीबीआइ को सौंपी थी। तब विसरा जांच में किसी तरह के जहर की पुष्टि नहीं हुई थी।
उस वक्त ड़ सुधीर गुप्ता ने कहा था कि एम्स की फॉरेंसिक टीम व सीबीआइ एक दूसरे की जांच के नतीजों से काफी हद तक सहमत हैं, लेकिन तार्किक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए कुछ कानूनी पहलुओं पर गौर करने की जरूरत है। उस दिन सीबीआइ ने बयान जारी कर कहा था कि सुशांत की मौत मामले में पेशेवर तरीके से जांच की जा रही है और अभी किसी भी पहलू को खारिज नहीं किया जा सकता है।
इसके पांचवें दिन मौत का कारण आत्महत्या बताया गया। इसके बाद अब ड़ सुधीर गुप्ता का एक पुराना टेप सामने आया है जिसमें उन्होंने घटना के संदर्भ में कुछ सवाल खड़े किए थे। इस संदर्भ में सुधीर गुप्ता से बात करने की कोशिश की गई लेकिन बात नहीं हो पाई। उन्होंने मैसेज का भी कोई जवाब नहीं दिया, लेकिन मीडिया में चल रहे उनके बयान के अनुसार मेडिकल बोर्ड के सदस्य सभी सात डक्टरों ने सहमति से सुशांत की मौत का कारण आत्महत्या बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!