कोटद्वार-पौड़ी

सरकार के प्रयासों से रुक रहा गांवों से पलायन : धन सिंह

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-काबीना मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विकासखंड खिर्सू में किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी/कोटद्वार : काबीना मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विकासखंड खिर्सू में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विकास में कोई कसर नही छोड़ी है। हर गांव को मोटर मार्ग से जोड़ा गया है, जिससे आमजन को आवाजाही में परेशान न हो और गांवों से हो रहे पलायन पर रोक लगाई जा सके।
मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में काबीना मंत्री ने कहा कि खिर्सू में मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो गया है। इस स्टेडियम की मदद से क्षेत्र के खिलाड़ी अच्छे से अभ्यास कर सकेंगे और देश दुनिया में गढ़वाल का नाम रोशन करेंगे। इसके अलावा स्थानीय संस्थाओं आदि को भी विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए स्थान मिलेगा। कहा कि विकासखंड कार्यालय खिर्सू का नया भवन भी जल्द तैयार किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के युवाओं से सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक संख्या में लाभ उठाने का आह्वान किया। कहा कि सरकार की योजनाओं की मदद से युवा खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं और अन्य लोगों को भी रोजगार देने वाले बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि श्रीनगर विधानसभा के अंतर्गत समस्त स्कूलों को चटाई मुक्त किया गया है और जिन विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध नहीं हो पाया है वहां भी जल्द फर्नीचर उपलब्ध करवाया जाएगा। कहा कि हर ग्राम पंचायत में प्रयोगशाला खोली जाएगी, जिससे ग्रामीण लोग वहां देश-विदेशों की जानकारी किताबों के माध्यम से ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि हर महाविद्यालय में 4जी कनेक्टिविटी का शुभारंभ भी किया गया है, जिससे अध्ययनरत छात्र-छात्राएं इंटरनेट के माध्यम से भी पठन-पाठन कर सकेंगे। इस दौरान 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं को मोबाइल टेबलेट भी वितरित किए गए। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष संपत सिंह रावत, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद टम्टा, मंडल अध्यक्ष रमेश मंद्रवाल, सुमनलत्ता ध्यानी, मनीषा बहुगुणा आदि मौजूद रहे।

इस योजनाओं का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास
काबीना मंत्री डॉ. रावत ने विकासखंड खिर्सू में लगभग एक करोड़ की लागत से निर्मित खिर्सू मिनी स्टेडियम का लोकार्पण किया। उन्होंने 10-10 लाख की लागत से बनने वाले पंचायत भवन बुघाणी, चमराडा, भैंसकोट, सुरालगांव, कोटी, मसूड़, भटोली का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने राज्य योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत ग्वाड़ व भंगराणा में 41.79 लाख की लागत से यात्री शेड, 98.84 लाख की लागत से खंडाह-ढामकेश्वर कठुली मोटर मार्ग, 32.69 लाख की लागत से सिंगोरी-कठुली से गोडखियाल मोटर मार्ग, 125.68 लाख की लागत से रामपुर-गवाणा मोटर मार्ग और आवासीय भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

प्रीतम भरतवाण के गीतों पर झूमे लोग
इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। जिसमें जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण ने विभिन्न गीतों की प्रस्तुतियों से आमजन को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए और आमजन के लिए विभिन्न स्टॉल भी लगाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!