Uncategorized

कोसी नदी बैराज में वाटर स्पोर्ट्स शुरू करने पर हो रहा फोकस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अल्मोड़ा। जिला मुख्यालय के आसपास पर्यटकों के घूमने फिरने के लिए स्पॉट तैयार किए जा रहे हैं। इसके तहत कोसी में नदी में बने बैराज का उपयोग होने जा रहा है। पर्यटन विकास परिषद ने इसके लिए पीपीपी मोड पर प्रस्ताव तैयार किया है। इसके तहत बैराज में साहसिक खेल के अंतर्गत आने वाले वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा उपलब्ध होगी। यहां उल्लेखनीय है कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद तत्कालीन सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वर्ष 2017 में कोसी नदी में कोसी बाजार से लगे इस स्थल पर साहसिक खेल के तहत वाटर स्पोर्ट्स सेंटर खोलने की घोषणा की थी, लेकिन इसके बाद यह प्रस्ताव अभी तक मूर्तरूप नहीं ले सका है। हालांकि इसके लिए संबंधित विभागों के स्तर से कई बार प्रस्ताव भी तैयार हुए, लेकिन इनको अमली जामा नहीं पहनाया जा सका। सीएम की घोषणा के बाद यहां लैंड स्केप पार्क, रोपकोर्स एक्टिविटी, बायो टायलेट, आटिफिशियल वॉल और पर्यटकों के लिए टेंट कॉलोनी का निर्माण होना था। वहीं, जल क्रीड़ा के तहत यहां कयाकिंग, केनोइंग, राफ्टिंग जैसे साहसिक खेलों की सुविधा उपलब्ध की जानी थी। इधर, पर्यटन विभाग के अनुसार बैराज में साहसिक खेल का प्रस्ताव लगभग तैयार हो चुका है। आने वाले एक माह के अंदर इसको लेकर निविदा आदि प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। फिलहाल इसका संचालन पीपीपी मोड में करने का फैसला लिया गया है। कोसी नदी के बैराज में इस प्रकार की गतिविधियां शुरू होने से अल्मोड़ा व इसके आसपास आने वाले सैलानियों के लिए अलग से आकर्षण का केंद्र होगा।
बैराज की लंबाई 2 किमी: सिंचाई विभाग के अधीन कोसी नदी में बना बैराज 2 किमी लंबा है जबकि इसकी चौड़ाई 60 मीटर है वहीं गहराई 8 मीटर है। सिंचाई डिवीजन अल्मोड़ा के सहायक अभियंता पीके पाठक ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बैराज 2016 में बन कर तैयार हुआ था।
पर्यटन विकास परिषद अल्मोड़ा व इसके आसपास टूरिस्ट स्पॉट तैयार करने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत कोसी झील में वाटर स्पोट्र्स का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यहां पर्यटक साहसिक खेल के अंतर्गत आने वाले खेलों का आंनद ले सकेंगे। -राहुल चौबे, जिला पर्यटन अधिकारी अल्मोड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!