बिग ब्रेकिंग

कपाट खुलने में बचे चार दिन, तेजी से हो रहा आस्था पथ से बर्फ हटाने का काम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गोपेश्वर (चमोली)। हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा को शुरू होने में अब सिर्फ चार दिन का समय शेष रह गया है। इसे देखते हुए आस्था पथ से लेकर हेमकुंड साहिब तक बर्फ हटाने का काम तेजी से हो रहा है। हेमकुंड साहिब परिसर में स्नो कटर मशीन से बर्फ हटाई जा रही है। हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि फिलहाल हेमकुंड साहिब में धूप खिली है। मार्ग को बर्फ काटकर और चौड़ा किया जा रहा है।
कल यानी 17 मई को ऋषिकेश से श्रद्धालुओं का पहला जत्था पंच प्यारों की अगुवाई में हेमकुंड साहिब के लिए रवाना होगा। इस दौरान राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व संत मौजूद रहेंगे।
इस बार हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा पर पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को 15 किलोमीटर पैदल मार्ग पर जगह-जगह गर्म पानी मिलेगा। इसके लिए भ्यूंडार और घांघरिया में दो वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। साथ ही यात्रा मार्ग पर संचालित होने वाले घोड़े-खच्चरों के लिए तीन स्थानों पर गर्म पानी की व्यवस्था होगी। हेमकुंड साहिब क्षेत्र में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए जल संस्थान की ओर से यह व्यवस्था करवाई जा रही है।
जल संस्थान के सहायक अभियंता अरुण गुप्ता ने बताया कि हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर गर्म पानी के दो वाटर एटीएम लगाए जाएंगे जिससे तीर्थयात्रियों को ठंडा पानी नहीं पीना पड़ेगा। साथ ही यात्रा मार्ग पर घोड़े-खच्चरों के लिए तीन स्थानों पर गर्म पानी की चरी बनाई जाएगी। पुलना, भ्यूंडार और घांघरिया में यह व्यवस्था करवाई जा रही है। तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले व्यवस्था हो जाएगी।

आज से होगा श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा का आगाज
-बुजुर्ग, ब्लड प्रेशर, शुगर और अस्थमा के रोगी अभी नहीं कर सकेंगे हेमकुंड यात्रा
ऋषिकेश। सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब की यात्रा का आगाज बुधवार 17 मई को हो रहा है। जबकि धाम के कपाट 20 मई को खुल रहे हैं। चमोली जनपद में स्थित हेमकुंड धाम और उसके आसपास भारी बर्फ जमी होने के कारण 60 साल से अधिक उम्र वाले, ब्लड प्रेशर, शुगर और अस्थमा से पीड़ित लोगों को यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है। बर्फ पिघलकर साफ होने के बाद ही ऐसे लोगों को यात्रा की अनुमति मिलेगी।
ऋषिकेश में लक्ष्मणझूला रोड स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के प्रबंधक सरदार दर्शन सिंह ने बताया कि यात्रा की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हालांकि हेमकुंड साहिब धाम और उसके आसपास जमीं बर्फ की चादर को हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। उन्होंने बताया कि हेमकुंड साहिब की यात्रा आज बुधवार से आरंभ हो रही है। ऋषिकेश गुरुद्वारे से 17 मई को पहला जत्था सुबह 11 बजे श्री हेमकुंड साहिब धाम के लिए रवाना होगा। बकौल प्रबंधक हेमकुंड धाम और आसपास अभी बर्फ जमा है, इससे वहां ऑक्सीजन का स्तर भी कम है। लिहाजा तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। बताया कि 60 साल से अधिक उम्र वाले, ब्लड प्रेशर, शुगर और अस्थमा पीड़ितों को यात्रा पर जाने से रोका जाएगा। बर्फ पिघलकर साफ होने के बाद ही ऐसे लोगों को यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाएगी।
सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया
गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के मुताबिक हेमकुंड साहिब यात्रा का शुभारंभ बुधवार को उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह करेंगे। इसके मद्देनजर मंगलवार को कोतवाली पुलिस ने लक्ष्मणझूला रोड स्थित यात्रा शुभारंभ स्थल गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कोतवाल आरके पांडेय ने बताया कि यात्रा शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान किसी तरह की अव्यवस्था नहीं हो इसके मद्देजनर गुरुद्वारे का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्था देखी गई। गुरुद्वारा प्रबंधन से वार्ता कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। मौके पर गुरुद्वार प्रबंधक दर्शन सिंह, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक डीपी काला, जनसंपर्क अधिकारी गुरुद्वारा कमेटी आदि मौजूद रहे।
फोटो पंजीकरण के लिए खुले तीन काउंटर
ऋषिकेश। श्री हेमकुंड साहिब यात्रा पर रवाना होने से पहले श्रद्धालुओं को फोटो पंजीकरण कराना अनिवार्य है। यात्रा के आरंभ होने से एक दिन पहले लक्ष्मणझूला रोड स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब परिसर में फोटो पंजीकरण के लिए तीन काउंटर बनाए गए। पंजीकरण प्रभारी प्रेमअनंत ने बताया कि पहले दिन 10 सिख यात्रियों ने फोटो पंजीकरण कराया है। पंजीकरण सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!