कोटद्वार-पौड़ी

कूड़े के ढेर से भरा गदेरा, जहरीले धुएं ने बढ़ाई समस्या

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देवी रोड में पुलिया के नीचे पनियाली गदेरे में धधक रहा कूड़ा
कूड़ा जलने से उठ रहे धुएं से आमजन का सांस लेना भी हुआ मुश्किल
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : नगर निगम सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई के दावे कर रहा है। लेकिन, हकीकत यह है कि देवी रोड में पुलिया के नीचे पनियाली गदेरे में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। नतीजा कूड़ा जलने से उठ रहे जहरीले धुएं के कारण आमजन का सांस लेना भी दूभर हो गया है। ऐसे में आसपास के परिवारों को संक्रामक बीमारियों के फैलने का भी खतरा बना हुआ है। गदेरे में कूड़ा डालने वालों पर नगर निगम लगाम तक नहीं लगा पा रहा है।
घाड़ क्षेत्र के जंगलों से निकलने वाला पनियाली गदेरा करीब तीन किलोमीटर के हिस्से में शहर के बीच से होकर गुजरता है। लेकिन, कई लोगों ने इस पनियाली गदेरे को कूड़ा घर बना दिया है। नतीजा, नजीबाबाद चौराहे से पांच सौ मीटर दूर देवी रोड में पुलिया के नीचे गदेरे में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। सोमवार रात किसी असामाजिक तत्व ने गदेरे में पड़े कूड़े के ढेर पर आग लगा दी, जिससे चारों ओर जहरीला धुंआ फैला हुआ है। धुएं के कारण आसपास के व्यापारियों व परिवारों का सांस लेना भी दूभर हो गया है। देवी रोड निवासी शांति देवी, रीना देवी ने बताया कि कई व्यापारी अपनी प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कूड़े को गंदेरे में डालते हैं। जिससे, गदेरा पूरी तरह कूड़े से पटा हुआ है। धुएं के कारण बच्चों व बुजुर्गों को सबसे अधिक परेशानी हो रही है। क्षेत्रवासियों ने नगर निगम से गदेरे में कूड़ा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। कहा कि इसके लिए उक्त स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए। वहीं, पुलिया से गुजरने वाले राहगिरों को भी मुंह पर कपड़ा रखकर आवाजाही करनी पड़ रही है।
जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर
नगर निगम की लापरवाही के कारण पनियाली गदेरा जगह-जगह कूड़ेदान बनता जा रहा है। आमपड़ाव, सिताबपुर, कौड़िया सहित कई स्थानों पर लोग खुलेआम गदेरे में घरों व अपनी दुकानों का कूड़ा डालते हैं। सबसे अधिक परेशानी गर्मी के समय होती है। शिकायत के बाद भी नगर निगम कूड़ा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!