बिग ब्रेकिंग

गढ़वाल विश्वविद्यालय करेगा विदेशी छात्रों को आकर्षित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

विश्वविद्यालय प्रशासन ने खोला विदेशी छात्र कार्यालय
राजीव खत्री
श्रीनगर।
विदेशी छात्रों को एचएनबी गढ़वाल (केंद्रीय) विश्वविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रमों की ओर आकर्षित करने के लिए विदेशी छात्र कार्यालय (एफएसओ) खोला गया है। यह कार्यालय कार्यक्रम और रणनीति बनाकर विदेशी छात्रों में गढ़वाल विवि के प्रति रुचि बढ़ाएगा। विवि के एसआरटी परिसर टिहरी के भौतिकी विभाग के प्रो. आरसी रमोला को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। उनके साथ विभिन्न क्षेत्र के 4 लोगों को भी कमेटी में शामिल किया गया है।
मौजूदा समय में गढ़वाल विवि में विदेशी छात्र नहीं पढ़ते हैं। विवि की पहचान विदेशी छात्रों तक पहुंचाने के लिए गढ़वाल विवि ने पहल की है। इसके लिए विदेशी छात्र कार्यालय खोला गया है। यह कार्यालय विदेशी छात्रों के नियम और कार्यक्रम बनाएगा। ताकि गढ़वाल विवि की ओर आकर्षित हो। प्रो. आरसी रमोला को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। वह ऑनलाइन मोड में कार्यक्रम बनाएगा। उनके सहयोग के लिए बाहरी सदस्यों के तौर पर जेट मोबलिटी नोयडा के बिजनेस हेड महिपाल रावत व उच्च शिक्षा विभाग (ओमान) के टूरिज्म विभाग के सहायक प्रो. मोहित कुकरेती और आतंरिक सदस्य के तौर पर एसआरटी परिसर टिहरी की डा. ममता राणा व बिड़ला परिसर श्रीनगर के डा. कुंजाग अंगमो शामिल किए गए हैं।

यह है कार्यालय के दायित्व
विदेशी छात्र कार्यालय विदेशी छात्रों और प्रायोजक संस्थाओं के साथ समन्वय करेंगे। समिति के सदस्य विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) में पंजीकरण के लिए छात्रों का सहयोग करेंगे। समिति विवि के पाठ्यक्रमों की प्रचार गतिविधि और ब्रांड वैल्यू बढ़ाने का काम करेगी। प्रवेश संबंधी प्रक्रियाओं को पूर्ण करने के लिए समिति छात्रों को सुविधा और सहायता उपलब्ध कराएगी।

विदेशी छात्रों को मिलेगी सुविधाएं
प्रो. आरसी रमोला, एसआरटी टिहरी का कहना है कि कार्यालय पंजीकरण विदेशी छात्रों को सुविधा मुहैया करवाएगा। इसको क्रियाशील करने के लिए पहले नीति-नियम बनेंगे। इस संबंध में इसी सप्ताह ऑनलाइन बैठक रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!