बिग ब्रेकिंग

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने किया ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का निरीक्षण परियोजना के शेष कार्य में तेजी लाने पर दिया जोर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
दिल्ली : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने गुरूवार को जम्मू एवं कश्मीर में ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का दौरा कर गहन निरीक्षण किया और वहां चल रहे अन्य कार्यों का भी जायजा लिया।
श्री चौधुरी ने निरीक्षण कटरा से शुरू किया, उसके बाद वे मोटर ट्रॉली से सुरंग टी-1 तक गये। तत्पश्चात, उन्होंने यूएसबीआरएल अधिकारियों के साथ टी-1 कार्यस्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने बेहद चुनौतीपूर्ण भौगोलिक परिस्थितियों वाली इस परियोजना में काम कर रहे दल के कार्यों की सराहना की और उन्हें सभी संरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का परामर्श दिया। उन्होंने 5.2 किलोमीटर लंबी टी-2 सुरंग में रेलपथ, ईएण्डएम और सिगनल एवं दूरसंचार कार्यों का भी निरीक्षण किया और इन कार्यों की गुणवत्ता और प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। इसके बाद, उन्होंने अंजी केबल आधारित पुल का निरीक्षण किया। उन्हें बताया गया कि फाइन-ट्यूनिंग कार्यों की समाप्ति के बाद नवंबर, 2023 तक पुल पर ट्रैक लिंकिंग का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। श्री चौधुरी ने बक्कल छोर और कौड़ी छोर से मोटर ट्रॉली द्वारा चिनाब पुल का भी निरीक्षण किया। महाप्रबंधक द्वारा डुग्गा यार्ड में चल रहे गिट्टी रहित रेलपथ लिंकिंग के कार्य का भी निरीक्षण किया गया। महाप्रबंधक ने उत्तर रेलवे, कोकण रेल निगम लिमिटेड और इरकॉन के अधिकारियों के साथ चिनाब पुल पर यूएसबीआरएल परियोजना की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी शेष कार्यों की कड़ी निगरानी करने के लिए परियोजना प्राधिकारियों को निर्देश दिये ताकि इसमें कोई कमी न रह जाये। महाप्रबंधक द्वारा यूएसबीआरएल परियोजना के सुरक्षा ढांचे और समग्र आपदा प्रबंधन योजना की प्रगति का निरीक्षण भी किया गया। महाप्रबन्धक ने कहा कि सभी प्रकार की भौगोलिक एवं मौसम संबंधी चुनौतियों के बावजूद परियोजना के शेष भाग का कार्य तेजी से चल रहा है। भारतीय रेल हर दिन कश्मीर घाटी को शेष रेल नेटवर्क से जोड़ने के और करीब पहुंच रही है। इस अवसर पर यूएसबीआरएल के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी संदीप गुप्ता, पीईडी/गतिशक्ति/रेलवे बोर्ड अनिल कुमार खंडेलवाल, कोंकण रेल निगम लिमिटेड के मुख्य प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता, आरके हेगड़े निदेशक, कोंकण रेल निगम लिमिटेड उत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक मनोज अखौरी तथा यूएसबीआरएल परियोजना व फिरोजपुर मंडल के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!