उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा में दें यात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं: धन सिंह

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम की यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डा़ धन सिंह रावत ने अफसरों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि यात्रा में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को लेकर किसी तरह की कमी नहीं होने दी जाएगी।
कलक्ट्रेट सभागार में यात्रा तैयारी एवं व्यवस्थाओं को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में आने वाले तीर्थ यात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाए। इसके लिए गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पैदल मार्ग में हर एक किमी की दूरी में एमआरपी (मेडिकल रिलीफ पोस्ट) स्थापित किए जाएं। यहां पर्याप्त स्टाफ के साथ ही दवा एवं जरूरी उपकरण रखे जाएं। सभी एमआरपी में अक्सीजन कंसंटेटर की भी व्यवस्था की कराई जाए। केदारघाटी क्षेत्र में सभी जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए गुप्तकाशी में उप जिला चिकित्सालय खोले जाने के लिए भी भूमि चिन्हित करने के साथ ही जल्द प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। सोनप्रयाग में स्थाई चिकित्सालय तैयार किए जाने के लिए भी भूमि का चयन करने, यात्रा मार्ग में पयाप्त मात्रा में एंबुलेंस व्यवस्था भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि जरूरत पड़ने पर मरीज को तत्काल चिकित्सालय में उपचार के लिए भेजा जा सके।
मंत्री ने केदारनाथ धाम में बन रहे चिकित्सालय के निर्माण को शीघ्र पूरा करने, जिन चिकित्सालयों में चिकित्सकों एवं कर्मचारियों के लिए आवास व्यवस्था नहीं है ऐसे, चिकित्सालयों में आवास बनाए जाने के लिए प्रस्ताव बनाने, यात्रा मार्ग में भी यात्रा कंट्रोल रूम स्थापित करने, केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर पचास बड़े होर्डिंग एवं सौ छोटे होर्डिंग लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने त्रियुगीनारायण, तुंगनाथ आदि धार्मिक स्थलों में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए भी सभी चिकित्सा सुविधा देने को कहा। धन सिंह ने कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले तीर्थ यात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए सभी सुविधाएं एवं विभागीय स्तर पर धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। चारधाम यात्रा को बेहतर संचालित करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।
बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने स्वास्थ्य मंत्री को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो भी दिशा-निर्देश एवं सुझाव दिए गए हैं उनका पालन कराते हुए केदारनाथ यात्रा को बेहतर संचालित किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ड़ एचसीएस मार्तोलिया ने केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में की जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं एवं डक्टर व स्टाफ तैनात किए जाने की जानकारी दी। केदारनाथ में तैनात किए जाने वाले डाक्टर तैनात किए जाएंगे। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष महावीर सिंह पंवार, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय कप्रवाण, सीडीओ नरेश कुमार, एडीएम दीपेंद्र सिंह नेगी, सीएमएस ड राजीव सिंह पाल, सीईओ विनोद प्रसाद सिमल्टी,ड आशुतोष, ड शशि आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!