बिग ब्रेकिंग

कोविड-19 को लेकर सरकार अलर्ट, राज्यों से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले- ट्रिपल टी एंड वैक्सीनेशन पर दें ध्यान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ड़ मनसुख मांडविया ने कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों पर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ड़ मांडविया ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए सभी तैयारियां रखने की सलाह दी। साथ ही कहा कि कोरोना को हराने के लिए केंद्र और राज्यों को सहयोगात्मक भावना से काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी राज्य निगरानी प्रणाली मजबूत करें। कोविड के टेस्ट तेजी से करें और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करें।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने विशेष रूप से त्योहारों के आगामी सीजन को देखते हुए कोविड-19 के नए और उभरते रूप के खिलाफ तैयार और सतर्क रहने के महत्व पर जोर दिया। केंद्रीय मंत्री ने इस बात को रेखांकित किया कि कोविड अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसे देखते हुए उन्होंने अधिकारियों को पूरी तरह से तैयार रहने और निगरानी को मजबूत करने का निर्देश दिया।
उन्होंने लोगों से कोविड उपयुक्त व्यवहार का अनुपालन करने और कोविड के टीके लगवाने का अनुरोध किया। चीन में कोविड संक्रमणों के व्यापक उछाल के पीटे ओमिक्रोन वेरिएंट का एक नया और अत्यधिक संक्रमणीय रूप बीएफ़7 पाया गया है।
कोविड-19 की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ऐहतियाती उपाय करने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आने वाले त्योहारों के मौसम और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए श्टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशनश् पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है। साथ ही लोगों से मास्क पहनने, हाथ की स्वच्छता और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील भी की।
डा़ मनसुख मांडविया ने एक दिन पहले देश में सक्रिय नए वेरिएंट, अगर कोई हो, का समय पर पता लगाने को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय सार्स सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) नेटवर्क के माध्यम से वेरिएंट्स की निगरानी करने के लिए संक्रमित मामलों के नमूने के पूरे जीनोम सिक्वेंसिंग (अनुक्रमण) के लिए निगरानी प्रणाली को मजबूत करने का निर्देश दिया। इससे उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने में सुविधा होगी।
राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया गया है कि वे सभी कोविड-19 संक्रमित मामलों के नमूने को सिक्वेंसिंग के लिए दैनिक आधार पर आईएनएसएसीओजी जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशाला (आईजीएसएल) को भेजें, जिससे नए वेरिएंट, अगर कोई हो, का पता लगाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!