बिग ब्रेकिंग

सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने के लिए 50 फीसदी वित्तीय सहायता देगी सरकार:पीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों को 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता दी जाएगी। उन्होंने शुक्रवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने सेमीकंडक्टर उद्योगों को हर तरह की सुविधाएं दी हैं।
सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से संबंध भी अपडेट होते रहते हैं। श्री मोदी ने अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन आज गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जैसे सॉफ्टवेयर को अपडेट करना जरूरी होता है, वैसे ही यह कार्यक्रम भी है। सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से उद्योग, विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ संबंध भी अपडेट होते रहते हैं। मैं समझता हूं कि हमारे संबंधों के सिंक्रोनाइजेशन के लिए यह बहुत आवश्यक भी है। सेमीकॉन इंडिया में देश विदेश की बहुत सारी कंपनियां आई हैं। हमारे स्टार्टअप भी आए हैं। मैं आप सभी का इस कार्यक्रम में ह्रदय से स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि मैंने अभी एग्जीबिशन देखा। इस क्षेत्र में कितनी प्रगति हुई है।
नई ऊर्जा के साथ नए लोग, नई कंपनियां, नए प्रोडक्ट आए हैं। मुझे कम समय मिला लेकिन शानदार अनुभव रहा। मैं तो सबसे आग्रह करुंगा विशेषकर युवा पीढ़ी को आग्रह करूंगा कि यह प्रदर्शनी अभी कुछ दिन चलने वाली है। देखने जरूर जाएं। दुनिया में इस नई टेक्नोलॉजी ने क्या ताकत पैदा की है इसको समझें और जाने। उल्लेखनीय है कि प्रदर्शनी में आने वाले आगंतुकों को सेमीकंडक्टर उद्योगों में इस्तेमाल की जाने वाली अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेषण के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। एग्जीबिशन में इंजीनियरिंग, डिप्लोमा एवं अन्य संकाय के विद्यार्थियों को सेमीकंडक्टर उत्पादन के बारे में जानकारी तथा इस क्षेत्र में करियर निर्माण के लिए उपयोगी विशेष जानकारी हासिल करने का अच्छा अवसर मिलेगा। उद्घाटन कार्यक्रम में भारत में सेमीकंडक्टर क्षेत्र में उपलब्ध निवेश के अवसरों से संबंधित प्रेजेंटेशन दिया गया। इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों द्वारा पैनल चर्चा भी की जा रही है।
यह एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है जिसमें हिस्सा लेने से सेमीकंडक्टर उद्योग को नेटवर्किंग, टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी और व्यापार के अवसरों का लाभ मिलेगा। सेमीकॉन इंडिया भारत और गुजरात में सेमीकंडक्टर उद्योग में नवाचार, सहभागिता और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण इवेंट साबित होगा। हाल ही में प्रधानमंत्री श्री मोदी के अमरीका दौरे के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने माइक्रोन टेक्नोलॉजी कंपनी की ओर से भारत में सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्ट, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) सुविधा स्थापित करने की घोषणा की थी। सेमीकंडक्टर उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी और बड़ी कंपनियों में से एक सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी और गुजरात सरकार के बीच 22,500 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस निवेश के जरिए एटीएमपी सुविधा स्थापित करने के लिए गुजरात के साणंद शहर को चुना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!