कोटद्वार-पौड़ी

हाथी ने कॉर्बेट स्वागत कार्यालय में मचाया उत्पात 

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। लैंसडौन वन प्रभाग के हाथियों ने कॉर्बेट स्वागत कार्यालय में जमकर उत्पात मचाया। हाथी ने स्वागत कार्यालय की सुरक्षा दीवार तोड़ दी है। वहीं रविवार दोपहर को कोटद्वार-दुगड्डा के बीच सड़क पर एक विशाल हाथी आ धमका। जिससे यात्रियों और वाहन चालकों में हड़कंप मच गया।
कार्बेट नेशनल पार्क में पहुंचने वाले पर्यटक कोटद्वार क्षेत्र से भी पार्क में प्रवेश करें, इसी उद्देश्य से 2014-15 में कोटद्वार में 42 लाख की लागत से कार्बेट टाइगर स्वागत कार्यालय खोला गया। इस बीच 25 अगस्त 2018 को क्षेत्र में हुई अतिवृष्टि ने सेंटर की निचली मंजिल को क्षतिग्रस्त कर दिया। कालागढ़ टाइगर रिजर्व ने कार्यालय की मरम्मत करने के साथ ही सेंटर के पिछले हिस्से में बाढ़ सुरक्षा दीवार बना दी। हाथियों की राह में दीवार आई तो हाथियों ने दीवार के अंतिम छोर से नदी की ओर आना शुरू कर दिया। इस बीच करीब एक माह पूर्व इस हिस्से में भी दीवार बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई। इस बीच, बीती रात हाथियों का झुंड नदी से जंगल की ओर जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर आया और सेंटर की चारदीवार का एक हिस्सा तोड़ कार्यालय में घुस गया। हाथी ने सेंटर परिसर में रखे गमले भी तोड़ डाले। वन कर्मियों ने पटाखे फोड़ किसी तरह हाथियों को सेंटर से निकाल जंगल की ओर भेजा।
जानकारी के अनुसार बीती शनिवार रात को करीब एक बजे लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज के जंगल से एक हाथी कॉर्बेट स्वागत कार्यालय के पास आ धमका। हाथी ने स्वागत कार्यालय की सुरक्षा दीवार को तोड़ दिया। वहां मौजूद वन कर्मियों ने हाथी को किसी प्रकार वहां से भगाया, लेकिन कुछ देर बाद ही हाथी दोबारा से कॉर्बेट स्वागत कार्यालय में घुस आया और उत्पात मचाने लगा। वन कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद हाथी को दोबारा जंगल की ओर भगाया। बता दें कि कोटद्वार रेंज के जंगलों से हाथी आये दिन राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए खोह नदी में पानी पीने जाते है। इसके अलावा जंगल से निकलकर हाथी ग्रास्टनगंज, कुम्भीचौड़, रामपुर सहित अन्य बस्तियों में घुसकर उत्पात मचाते है और लोगों की फसल को नुकसान पहुंचाते है। हाथियों के भय से उक्त क्षेत्रों के लोग सांय होते ही घर से बाहर निकलने में भी घबराते है।
हाईवे पर धमका हाथी, लगा जाम, ऐता में हाथी ने रौंदी फसल
रविवार दोपहर को राष्ट्रीय राजमार्ग 534 नजीबाबाद-बुवाखाल पर कोटद्वार-दुगड्डा के बीच पांचवें मील के पास एक विशाल हाथी सड़क पर आ धमका। विशाल हाथी को देखकर यात्रियों और वाहन चालक डर गये। गनीमत रही कि हाथी ने किसी पर हमला नहीं किया। सूचना पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद हाथी को वाहनों के बीच से जंगल की ओर खदेड़ा और यातायात को सुचारू किया। जिससे यात्रियों और वाहन चालकों ने राहत की सांस ली।  ग्राम ऐता में हाथी ने ग्रामीणों के खेतों में खड़ी फसल रौंद डाली। साथ ही आम व केले के बगीचों को भी नुकसान पहुंचाया। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने हाथी को खेतों से बाहर खदेड़ा। वन कर्मियों ने ग्रामीणों से गांव व जंगल की सीमा पर रामबांस के रोपण का आग्रह किया, ताकि रामबांस बाड़ का कार्य करे और हाथी खेतों की ओर न आ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!