हेमकुंड यात्रा पर 5 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बदरीनाथ में अलर्ट, 1 दिन में 5 बार सेनेट्राइज

Spread the love

चमोली। बीते शनिवार को हेमकुंड की यात्रा पर आए 5 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद अब बदरीनाथ मंदिर में भी कड़ी सुरक्षा कर दी गयी है और सतर्कता बढ़ा दी गई है। पहले मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालु गर्भगृह में प्रवेश कर दर्शन कर पा रहे थे लेकिन अब गर्भ गृह के द्वार से ही दर्शन करवाए जा रहे हैं। नगर पंचायत बदरीनाथ के अधिशासी अधिकारी सुनील पुरोहित ने बताया कि हमारे द्वारा भीतर परिक्रमा परिसर पर एक सीमित दायरे में ग्रीन जालियां ब्यू कटर से यात्रियों के लिए निर्धारित मार्ग बनाया गया है। साथ ही नगर पंचायत द्वारा पूरे मंदिर को अब 1 दिन में 5 बार सेनेट्राइज किया जा रहा है जबकि पहले 1 दिन में केवल 3 बार सेनेट्राइज किया जा रहा था।
चमोली जिले में 500के पार कोरोना मरीज
चमोली जिले में लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की रफ्तार नहीं रुक रही है। सोमवार को जिले में 28 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये । अब तक जिले में कोरोना पाजीटिव की संख्या 550 हो गयी है ।सोमवार को जिले में 28 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये। इसमें गोपेश्वर में 12 लोग हैं। जिनमे से 7 दुकानदार 2 पुलिस कर्मी और तीन लोग वे हैं जो बुखार खांसी के उपचार के अस्पताल पहुंचे ।सैंपल जांच में वे भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये । जिले में देवाल में 3, घाट में 5, नारायणबगड में 4, थराली में 2, जोशीमठ में 1 तथा गौचर में 1 कोरोना संक्रिमित मिले। जिले में अब कोविड संक्रमितों की संख्या 550 पहुंच गई है हालांकि इनमें से 347 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं। कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों पर सैंपल जांच का दायरा बढा दिया गया है। सभी संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। सोमवार को 775 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए। चमोली जिले से अभी तक 18595 व्यक्तियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे जा चुकें हैं जिसमें से 16386 सैंपल नेगेटिव तथा 550 सैंपल पॉजिटिव मिले। जबकि 1125 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है। जिले की सीमा में बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों का ट्रू-नेट मशीन टेस्ट एवं एन्टिजन टेस्ट भी किया जा रहा है। प्रशासन ने विशेष निर्देश जारी किए हैं। कोविड संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत बाहरी प्रदेशों से आए 31 प्रवासी अभी फेसलिटी क्वारंटाइन में ठहराए गए लोगों की रेग्यूलर जांच कर रही है। इसके अलावा 1347 प्रवासियों को होम क्वारंटाइन किया गया है।
कोरोना संकट में भी कर रहे दर्शन
उत्तराखंड के चारों धामों में यात्रा की अनुमति मिलने के बाद भक्त अपने भगवान के दर्शन के लिये आ रहे हैं । हालांकि इसके लिये कोरोना सतर्कता और बचाव के लिये सभी नियमों और दिशा निर्देशों के पालन के बाद ही धामों और मंदिरों के दर्शन की अनुमति है। उप जिला अधिकारी अनिल चन्याल ने बताया बदरीनाथ में अब तक 14 हजार 324 श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन कर लिये हैं और हेमकुंड में 700 से अधिक तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किये।बदरीनाथ। बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने के बाद पहली बार हेलीकाप्टर से 3 श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिये पहुंचे। रविवार को दून से यात्रियों को लेकर हेलीकाप्टर बदरीनाथ पहुंचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!