बिग ब्रेकिंग

आइडीएसए का नाम अब मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया अनावरण
नई दिल्ली, एजेंसी: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को दिल्ली में इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस में दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर के नाम पर संस्थान का नाम बदलने के लिए एक पट्टिका का अनावरण किया। रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान का नाम अब मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान हो गया है।
पूर्व रक्षा मंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए, राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में मनोहर पर्रिकर को याद किया। उनके साथ अपने लंबे जुड़ाव को याद करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, “पर्रिकर जी को रक्षा से संबंधित मामलों की गहरी समझ थी और स्वदेशीकरण पर उनके आग्रह और राजनीतिक-सैन्य तालमेल के प्रयासों ने उन्हें एक अमूल्य संपत्ति बना दिया।”
उन्होंने कहा, “वह हमारे सशस्त्र बलों के लिए एक विचारशील नेता थे। उरी की घटना के बाद 2016 के आतंकवाद विरोधी हमलों में उनका नेतृत्व और सशस्त्र बलों के हित में लिए गए ‘वन रैंक वन पेंशन’ के फैसले को लंबे समय तक याद किया जाएगा।” .
उन्होंने एमपी-आईडीएसए को एक अमूल्य खजाना बताया जो देश की रक्षा और सुरक्षा को एक नई दिशा प्रदान कर सकता है। राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर 100 किलोवाट ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया। उन्होंने संस्थान में एक ओपन एयर जिम का भी उद्घाटन किया, इसे एक महत्वपूर्ण पहल करार दिया और विशेष रूप से महामारी के दौरान स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “जहां सरकार द्वारा टीकाकरण की संख्या 100 करोड़ को पार कर गई है, वहीं लोगों द्वारा अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता हमें कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संयुक्त रूप से विजयी बनाएगी। हम सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!