उत्तराखंड

मतदान को लेकर बुजुर्गों में उत्घ्साह, कहीं कुर्सी पर आएय तो कहीं लाठी बनी सहारा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई टिहरी। पोस्टल बैलेट से वंचित रह गए बुजुर्गों में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया। कहीं बुजुर्ग मतदाताओं को ग्रामीण कुर्सी व पीठ पर बैठाकर पोलिंग बूथ तक पहुंचे तो कहीं लाठी का सहारा लेकर बुजुर्ग मतदान करने के लिए पहुंचे।
टिहरी जनपद के चंबा के ग्राम पंचायत जड़धार गांव के मतदान केंद्र पर 97 वर्षीय बुजुर्ग जबर सिंह ने अपना वोट डाला। बुजुर्ग पैदल चलने में असमर्थ थे और मतदान करना चाहते थे। जिस पर गांव वालों ने उन्हें कुर्सी पर बैठाकर करीब पांच सौ मीटर दूर पोलिंग बूथ तक पहुंचाया। इस गांव के एक अन्य बुजुर्ग 92 वर्षीय सुंदर सिंह ने उन्हें भी परिजन सहारा देकर बूथ तक लाए। इन बुजुर्गों ने लोकतंत्र के इस पर्व पर अपने मत का प्रयोग कर मतदान जागरूकता का संदेश दिया।
इसी तरह कई अन्य जगहों पर मतदान से टूट बुजुर्गों को सहारा देकर पोलिंग बूथ तक पहुंचाया गया। नकोट मतदान केंद्र पर 90 साल की गुंद्री देवी लाठी का सहारा लेकर मतदान करने पहुंची। उन्होंने कहा कि मतदान का प्रयोग सभी को करना चाहिए। पाटा मतदान केंद्र पर वोट देने पहुंची बुजुर्ग महिला मासंती देवी ने कहा कि उन्होंने जब से होश संभाला तब से हर बार वोट दिया है। अभी भी उन्होंने वोट देना नहीं छोड़ा।
पहली बार मतदान को लेकर युवाओं में उत्साह था। अधिकतर बूथों पर युवा मतदान करने के बाद अपनी तस्वीरें भी लेते देखे गए। युवाओं का कहना था कि मतदान प्रक्रिया में अधिक से अधिक युवा मतदाताओं को भागीदार बनना होगा। ताकि सही जन प्रतिनिधि के चयन में भागीदारी हो।
कर्णप्रयाग के पालिका बूथ अपर बाजार पर कुछ युवा मतदान के बाद फोटो खींचते दिखे। अपनी तीन अन्य साथियों के साथ मतदान करने पहुंचे बीए की छात्रा आशुमा जोशी का कहना है कि मतदान को लेकर जिज्ञासा थी। मतदान करने के बाद उन्हें लोकतंत्र के इस महा पर्व में शामिल होकर जन प्रतिनिधि चुनने में भूमिका निभाने की खुशी है। कर्णप्रयाग महाविद्यालय में बीए के छात्र आदिब भी पहली बार मतदान की प्रक्रिया में शामिल हुआ। आदिब का कहना है कि उसे चुनावी प्रक्रिया का ज्ञान नहीं था। लेकिन जब मतदान केंद्र में प्रक्रिया से गुजरा तो यह सब कुछ आसान लगा।
आदिप कहता है कि मजबूत लोकतंत्र के लिए हर किसी को मतदान प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए। देहरादून पटेलनगर निवासी अंकिता रावत भी पहली बार मतदान के लिए गांव मंगरोली बूथ पर आई। मेडिकल की पढ़ाई कर रही अंकिता का कहना है कि युवा वर्ग ज्यादा से ज्यादा मतदान में शामिल होगा तभी बेहतर जन प्रतिनिधि का चुनाव होगा। अंकिता ने मतदान प्रक्रिया के इंतजामों को खास तौर पर कोरोना से बचाव के लिए दस्ताने, सेनेटाइजर, थर्मल स्केनिंग की व्यवस्था को सराहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!