अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट का कहर, बीते 24 घंटे में 90 हजार से ज्यादा नए मामले, जानें क्घ्या है दुनिया का हाल

Spread the love

वाशिंगटन, एजेंसी। कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना करने वाले अमेरिका में इस खतरनाक वायरस का कहर फिर बढ़ रहा है। दैनिक मामलों में तेज उछाल दर्ज किया जा रहा है। बीते 24 घंटे में 90 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए। पांच माह बाद इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित मिले हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने राज्यों से कहा कि वे टीका नहीं लगवाने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठाएं। वैक्सीन लगवाने के लिए ऐसे लोगों को 100-100 डालर (करीब साढ़े सात हजार रुपये) का प्रस्ताव दें।
यह माना जा रहा है कि बाइडन ने टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए यह नई योजना पेश की है। अमेरिका में हाल के हफ्तों में नए मामलों में तेज उछाल आया है। इसके लिए टीकाकरण की धीमी रफ्तार और कोरोना के डेल्टा वैरिएंट को कारण बताया जा रहा है। इसी कारण आधे से ज्यादा अमेरिकी राज्यों में नए मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका में अब तक 60 फीसद से ज्यादा लोगों का टीकाकरण पूरा हो चुका है।
जापान की राजधानी टोक्यो में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ओलिंपिक की मेजबानी कर रहे इस शहर में बीते 24 घंटे में 3,300 नए मामले पाए गए। यहां एक दिन पहले 3,865 केस मिले थे। नए मामलों में उछाल पर टोक्यो में इमरजेंसी का दायरा बढ़ा दिया गया है।
फिलीपींस ने डेल्टा संस्करण के प्रसार को रोकने के लिए 1 अगस्त तक के प्रतिबंध को 15 अगस्त तक बढ़ दिया है। इसके अलावा भारत और नौ अन्य देशों से सभी आने वाले यात्रियों के लिए चल रहे यात्रा प्रतिबंध को भी बढ़ाया गया है। राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने फिलीपींस में कोविड -19 वेरिएंट के आगे प्रसार और सामुदायिक प्रसारण को रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंध विस्तार को मंजूरी दे दी है। भारत के अलावा, नौ अन्य देश मलेशिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात हैं। हालांकि, फिलीपींस अपने प्रत्यावर्तन कार्यक्रम के तहत विदेशी फिलिपिनो श्रमिकों की वापसी की अनुमति देता है, लेकिन आगमन पर उन्हें 14 दिनों के लिए आइसोलेट कर दिया जाएगा।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट के प्रकोप के कारण मिडिल-ईस्ट में कोरोना की चौथी लहर आ गई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मध्य पूर्व में चौथी लहर को ट्रिगर करने वाले कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के प्रकोप से मामलों में वृद्घि हुई है। दुनिया के इस इलाके में टीकाकरण दर कम है। गुरुवार को एक बयान में, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट ब्व्टप्क्-19 मामलों में वृद्घि और ॅभ्व् के पूर्वी भूमध्य क्षेत्र के देशों में बढ़ती मौतों का कारण बन रहा है। अब तक ये इस इलाके के 22 में से 15 देशों में फैल चुका है।
दुनिया को महामारी कोविड-19 की जकड़न में आए दो साल पूरे होने में अब कुछ ही महीने रह गए हैं। अब अमेरिका, स्पेन, रूस, जापान और मिड्ल ईस्ट के कई देशों में कोरोना संक्रमण की नई लहर के संकेत मिल रहे हैं। इन देशों में लगातार संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका की जन्स हपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से शुक्रवार सुबह जारी किए गए डाटा के अनुसार वैश्विक कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 19 करोड़ 65 लाख के पार चला गया है। वहीं अब तक कुल मरने वाले संक्रमितों की संख्या 41 लाख 90 हजार से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!