देश-विदेश

कुलगाम मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के दोनों आतंकी ढेर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

श्रीनगर, एजेंसी। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में वीरवार को मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों को मार गिराया है। इस बीच ग्रीष्मकालीन राजधानी के लाल चौक,सराईबाला और उसके साथ सटे इलाकों में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के छिपे होने के संदेह में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। तलाशी के दौरान कई लोगों की शिनाख्त परेड भी हुई।
कुलगाम से मिली जानकारी के अनुसार, आज दोपहर बाद पुलिस को चवलगाम में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। पुलिस ने उसी समय सेना की 9 आरआर के जवानों के साथ मिलकर आतंकियों को पकड़ने के लिए एक अभियान चलाया। सुरक्षाबलों ने जैसे ही चवलगाम में आतंकियों के ठिकाने की घेराबंदी करते हुए आगे बढ़ने का प्रयास किया तो वहां छिपे आतंकियों ने घेराबंदी तोड़ भागने के लिए उन पर फायरिंग की। जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी गोली चलाई और उसके बाद वहां मुठभेड़ शुरु हो गई।
स्थानीय सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकी ठिकाने के आस-पास स्थित मकानों से कई लोगों को सुरक्षित निकाला। उन्होंने आतंकियों को भी सरेंडर के लिए कई बार कहा। आतंकियों ने सरेंडर करने के बजाय गोलीबारी जारी रखी। मुठभेड़ शुरु होने के लगभग 35 मिनट बाद एक आतंकी मारा गया। करीब एक घंटे तक दूसरी तरफ से फायरिंग न होने के बाद सुरक्षाबलों ने मारे गए आतंकी के शव को कब्जे में लेने के लिए आगे बढ़ना शुरु किया। वहां छिपे अन्य आतंकियों ने उन पर फायरिंग शुरु कर दी। जवानों ने भी अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। शाम पांच बजे के करीब दूसरा आतंकी भी मारा गया।
मारे गए आतंकियों की पहचान यावर अली चोपान और यावर बशीर डार के रुप में हुई है। यावर अली सात माह और यावर बशीर करीब पांच माह पहले ही आतंकी बना था। अलबत्ता, पुलिस ने मारे गए आतंकियों की पहचान की पुष्टि नहीं की है। इस बीच, पुलिस और सीआरपीएफ के एक संयुक्त कार्यदल ने आज दोपहर को ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के लाल चौक व सराईबाल और उनके साथ सटे इलाकों में औचक घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने कई दुकानों को भी कथित तौर पर बंद कराया और संबधित दुकानदारों, उनमें काम करने वालों और खरीददारों के बारे में भी जांच पड़ताल की। जवानों ने इन इलाकों में गुजरने वाले वाहनों और राहगीरों के पहचान पत्रों की भी जांच की। इस दौरान कईयों की शिनाख्त परेड भी हुई। यह तलाशी अभियान लाल चौक और सराईबाला में संदिग्ध आतंकियों को देखे जाने की सूचना पर चलाया गया था। अलबत्ता, किसी गिरफ्तारी की कोई सूचना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!