उत्तराखंड

गणतंत्र दिवस परेड-2023 में प्रथम रही उत्तराखण्ड राज्य की झांकी ‘मानसखण्ड’ को प्रदेश के जनपदोंध्ब्लक मुख्यालयों तथा मुख्य स्थानों पर प्रदर्शन, सीएम धामी ने किया फ्लैग अफ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में पहले स्थान पर रही उत्तराखंड की झांकी ‘मानसखंड का प्रदर्शन ब्लाक स्तर पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने इसे फ्लैग आफ किया। बुधवार को मुख्यमंत्री र्केप कार्यालय से सीएम धामी ने इस झांकी को रवाना किया। ब्लाक मुख्यालयों में प्रदर्शन के बाद 18 मई को यह झांकी वापस देहरादून लौटेगी। राज्य के पिछले 22 साल के इतिहास में पहली बार उत्तराखंड राज्य की झांकी को देश के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के अवसर पर पहला स्थान मिला था। सीएम धामी ने कहा कि यह राज्य के सभी लोगों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, लिहाजा आमजन को भी इसे देखने का मौका मिलना चाहिए। उन्होंने झांकी के निर्माण व प्रस्तुतिकरण में शामिल कलाकारों व जुड़े लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी कहा कि इसमें प्रमुख धाम जागेश्वर धाम, उत्तराखंड की संस्ति, कला को दर्शाया गया है। कहा कि सरकार मानसखंड मंदिर माला मिशन पर काम कर रही है और राज्य की सांस्तिक व धार्मिक धरोहरों के पुर्नउद्घार के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि झांकी के संबंध में दो मिनट की वीडियो भी तैयार की गई है। इस शर्ट फिल्म का एलईडी के माध्यम से प्रसारण भी किया जाएगा। झांकी के जिला मुख्यालयों पर पहुंचने पर स्थानीय विधायक और जिलाधिकारी के सहयोग से कार्यक्रम भी किए जाएंगे। इस दौरान अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी, अपर निदेशक सूचना आशीष त्रिपाठी, झांकी लीडर केएस चौहान, आचार्य मनमोहन लोहनी आदि मौजूद रहे।
ये होगा झांकी का रूटरू छह अप्रैल से आठ तक हरिद्वार, नौ से 11 तक यूएसनगर, 12 से 14 अप्रैल तक चंपावत,15 से 18 पिथौरागढ़, 19 से 21 बागेश्वर, 22 से 25 अप्रैल अल्मोड़ा, 26 से 28 तक नैनीताल, 29 अप्रैल से दो मई पौड़ी, तीन से पांच मई तक रुद्रप्रयाग, छह से नौ मई तक चमोली, 10 से 13 तक टिहरी, 14 से 16 तक उत्तरकाशी जिला के ब्लाक मुख्यालयों और 17 से 18 मई तक चकराता, कालसी, विकासनगर होते हुए वापस देहरादून पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!