बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार में आँख में एलर्जी के मरीजों में वृद्धि, सावधानी बतरने की जरूरत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
जून माह में अचानक बदले मौसम के कारण आँखों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े है। राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार में आँखों में एलर्जी की शिकायत वाले मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। लिहाजा ओपीडी में भीड़ देखने को मिल रही है। नेत्र रोग विशेषज्ञ का कहना है कि गर्मी और बदलते मौसम में आँखे ड्राई हो जाती है। इसे दूर करने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। आँखों में खुजली होने पर ठंडे पानी के छींटे मार सकते हैं, इससे कुछ राहत मिलेगी। यदि आँख में दिक्कत आए तो बिना देरी के नेत्र रोग विशेषज्ञ से सलाह ले।
छींक आने, नाक जाम होने और नाक बहने जैसे लक्षणों के अलावा एलर्जी से पीड़ित होने वाले इन ज्यादातर व्यक्तियों को आँखों में खुजली होने, उनसे पानी बहने, आँखों में लाली और पलकों की सूजन से भी जूझना पड़ता है। वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ का कहना है कि मौसम में बदलाव के कारण आँखों में एलर्जी होती है। थोड़ी सी लापरवाही आंखों के लिए बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे मौसम में आंखों की विशेष देखभाल जरूरी है। वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश कुमार्र ंसह ने बताया कि वर्तमान में ओपीडी में प्रतिदिन आँख में एलर्जी के 35 से 40 मरीज आ रहे है। मौसम बदलने की वजह से भी आंखों में एलर्जी हो जाती है। इसके बचाव के लिए सबसे बढ़िया तरीका है कि आंखों को बिल्कुल भी न मलें और पहले ठंडे पानी से धोएं। उसके बाद भी कोई दिक्कत आती है तो नेत्र विशेषज्ञ से राय लें। धूप से बचाव के लिए फोटो क्रोमिक चश्में का प्रयोग करें। क्योंकि सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणें हमारी आँखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए घर से बाहर निकलते समय धूप के चश्मे जरूर पहनें। सन ग्लास जहां धूल के कण को आंखों में जाने से रोकता है, वहीं सूरज की अल्ट्रा किरणों से भी काफी हद तक बचाव करता है। तेज धूप से आंखों के बचाव के लिए सिर पर टोपी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से सूरज की किरण आपके चेहरे पर पहुंच नहीं बना पाती। साथ ही आपकी आंखों को उसकी किरणों से सुरक्षित रखती हैं।

ठंडे पानी से धोएं आँखें
आंखों में जलन और चुभन की शिकायत होने पर कतई न मलें। इससे अंगुलियों की गंदगी आंखों में पहुंचने और लाल होने से संक्रमण की शिकायत बढ़ जाती है। ठंडे पानी से आंखों को धोएं और आराम नहीं मिलने पर डाक्टर के पास जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!