बिग ब्रेकिंग

कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामले, डब्ल्यूएचओ ने की बुजुर्गों और कमजोर समूहों के लिए बूस्टर डोज की मांग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। कई देशों में एक बार फिर से कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसी के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन ) ने बुजुर्गों और अन्य कमजोर समूहों के लिए बूस्टर डोज की सिफारिश की है।
संक्रमण और वैक्सीनेशन के कारण ओमिक्रोन और उच्च जनसंख्या-स्तर की प्रतिरक्षा के प्रभाव को दर्शाने के लिए कोविड वैक्सीन के उपयोग को प्राथमिकता देने के लिए रोडमैप को संशोधित किया।
एसएजीई अध्यक्ष डॉ हन्ना नोहिनेक ने एक बयान में बताया कि संशोधित रोडमैप उन लोगों के वैक्सीनेशन के महत्व पर फिर से जोर देता है जो अभी भी गंभीर बीमारी के जोखिम में हैं, ज्यादातर पुराने वयस्क और अतिरिक्त बूस्टर के साथ अंतर्निहित स्थिति वाले हैं।
संशोधित रोडमैप में कोविड वैक्सीनेशन के लिए तीन प्राथमिक उपयोग समूहों की रूपरेखा दी गई है: उच्च, मध्यम और निम्न। ये प्राथमिकता समूह मुख्य रूप से गंभीर बीमारी और मृत्यु के जोखिम पर आधारित होते हैं, और वैक्सीन के प्रदर्शन, लागत-प्रभावशीलता, कार्यक्रम संबंधी कारकों और सामुदायिक स्वीकृति पर विचार करते हैं।
उच्च प्राथमिकता वाले समूह में वृद्ध वयस्क, महत्वपूर्ण कॉमरेडिटी वाले युवा वयस्क, छह महीने की उम्र के बच्चों और वृद्ध गर्भवती व्यक्तियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित इम्यूनोकॉम्प्रोमाइजिंग स्थितियों वाले लोग शामिल हैं।
उच्च प्राथमिकता वाले समूह के लिए, एसएजीई अंतिम खुराक के बाद 6 या 12 महीने के अतिरिक्त बूस्टर की सिफारिश करता है, जिसकी समय सीमा उम्र और इम्यूनो कम्प्रोमाइजिंग स्थितियों जैसे कारकों पर निर्भर करती है।
डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि सभी कोविड वैक्सीन सिफारिशें समय-सीमित हैं और केवल वर्तमान महामारी परिध्श्य के लिए ही लागू की जानी चाहिए। इस प्रकार वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि अतिरिक्त बूस्टर के लिए सिफारिशों को निरंतर वार्षिक कोविड वैक्सीन बूस्टर के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!