देश-विदेश

यूपी में इंडिया गठबंधन: सपा ने कांग्रेस से पूछा कौन-कौन सी सीटें चाहिए, साथ ही प्रत्याशी का नाम भी बताएं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लखनऊ , एजेंसी। लोकसभा चुनाव करीब आते ही इंडिया की समन्वय समिति में यूपी में सीट बंटवारे को लेकर मंथन प्रारंभ हो चुका है। कांग्रेस ने सीटों की संख्या बताई तो सपा ने कहा कि उसे यह स्पष्ट करना चाहिए कि किस सीट पर किसे लड़ाना चाहती है। आगे की बात उसके बाद ही होगी।
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी सबसे अहम राज्य है, क्योंकि यहीं सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं। यहां इंडिया के घटक दलों के बीच सीटों का बंटवारा होना है। घटक दलों में यहां सबसे मजबूत स्थिति में सपा है, इसलिए उसकी सहमति पर ही सारा दारोमदार निर्भर करेगा। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पहले ही कह चुके हैं कि यूपी में सीटें बांटने का काम उनकी पार्टी ही करेगी।
राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस यूपी में गठबंधन के तहत करीब 30 सीटें मांग रही है। लेकिन, सपा नेतृत्व का मानना है कि सिर्फ लड़ने के लिए सीटों की संख्या ज्यादा रखना उचित नहीं है, जीतने के समीकरण अहम हैं, ताकि भाजपा को शिकस्त दी जा सके। समन्वय समिति में इसी तर्क को रखते हुए सपा ने कहा कि कांग्रेस जिन सीटों पर लड़ना चाहती है, उन सीटों और प्रत्याशी के नाम पहले बताए। उसके बाद आगे की बात होगी। समन्वय समिति के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने कहा है कि वह सीटों और प्रत्याशियों के बाबत होमवर्क कर रही है। जल्दी ही पूरे ब्यौरे के साथ अपनी बात रखेगी।
भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख और तेलंगाना के सीएम केसी राव राज्य के चुनाव के बाद इंडिया में शामिल हो सकते हैं। समन्वय समिति के सूत्रों के मुताबिक, इस बारे समिति के नेताओं से बात हुई है। तेलंगाना कांग्रेस और बीआरएस के बीच मुख्य लड़ाई होने के कारण फिलहाल गठबंधन संभव नहीं है, लेकिन यह तय है कि केसीआर एनडीए के साथ नहीं जाएंगे। इसलिए राज्य चुनाव के बाद उनका इंडिया गठबंधन में शामिल होना तय माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!